News Flash
All EVMs are Safe

सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों पर चुनाव आयोग का संदेश, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आयोग के साथ की वीडियो कांफ्रेंसिंग

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : देशभर में सात चरणों का लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब सोशल मीडिया पर ईवीएम में गड़बड़ी से संबंधित फैल रही अफवाहों पर चुनाव आयोग ने स्पष्टीकरण दिया है। चुनाव आयोग का कहना है कि विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित किए गए स्ट्रांग रूम में सभी ईवीएम व वीवीपैट पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

आयोग के अंडर सेक्रेटरी पवन दीवान ने बयान जारी किया है, जिसे राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने प्रदेश में शेयर किया। इसमें साफ कहा गया है कि मतदान में उपयोग की गई ईवीएम को स्ट्रांग रूम से अंदर-बाहर करने जैसी शिकायतें व सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो पूरी तरह से झूठे एवं तथ्यहीन हैं।

मतदान के बाद सील गई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को कड़ी सुरक्षा के साथ स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखा गया है। दोहरे ताले के साथ उम्मीदवारों, उनके एजेंट और चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों की देखरेख में सील किया गया। यही नहीं ईवीएम को सील करने और स्ट्रांग रूम तक पहुंचाकर रखने की पुरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की गई है। इसके अलावा सभी स्ट्रांग रूम सीसीटीवी की निगरानी में हैं और 24 घंटे वहां केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल का पहरा है। इसके अलावा उम्मीदवार व उनके एजेंट भी अपने स्तर पर स्ट्रांग रूम की निगरानी कर रहे हैं।

कोई शिकायत है तो इस नंबर पर बताएं

सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो बगैर इस्तेमाल एवं रिजर्व में रखी गई ईवीएम को रखे जाने के हैं। लिहाजा इसके बावजूद भी यदि किसी स्तर पर कोताही बरती गई है, तो ऐसे मामलों की जांच करके संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे मामलों में किसी भी तरह की शिकायत के लिए सीधे चुनाव आयोग के ईवीएम कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 011-23052123 पर शिकायत की जा सकती है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams