An online line from Priya Software in Bilaspur will be accounted for by the village panchayats

विभाग के अधिकारी कहीं पर भी बैठक कर देख सकेंगे लाखों का लेन देन ,  31 मार्च 2019 तक जिले की 151 ग्राम पंचायतों के जुडऩे का लक्ष्य निर्धारित

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। बिलासपुर : बिलासपुर जिले के चारों विकास खंडों बिलासपुर सदर, श्री नयना देवी, घुमारवीं व झंडूत्ता की सभी 151 ग्राम पंचायतें अब प्रिया साफटवेयर से आन लाईन से आन लाईन होंगी। जिला पंचायती राज विभाग ने इसके लिए कवायद तेज कर दी है। हालांकि यह योजना पहले भी सरकार द्वारा शुरू की गई थी ।

लेकिन दूर दराज के ग्रामीण्  क्षेत्रों में इंटरनेट की बेहतर सुविधा अथवा स्लो स्पीड के कारण सिरे नहीं चढ़ पाई थी। जिससे यह काम पूरा नहीं हो पाया था। लेकिन अब ग्रामीण क्षेत्रों में निजी व सरकारी क्षेत्र की दूर संचार कंपनियों की सेवाओं के कारण प्रिया साफटवेयर के आनलाईन होनेइ की पूरी संभावना है। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों की मानें तो प्रिया साफटवेयर के सभी ग्राम पंचायतों के चलने से वहां पर होने वाला सारा कामकाज आन लाईन हो जाएगा। जिसमें प्रमुख रूप से वित्तिय लेन देन व विभिन्न विकासात्मक योजनाओं पर खर्च होने वाली लाखों रूपयों की राशि का ब्यौरा भी शामिल है।

विभागीय अधिकारी एवं प्रदेश सरकार की जांच एंजेसियां से कहीं पर भी आन लाइन नजर रख सकेंगे। वहीं इससे पूरा हिसाब किताब उठाने की जरूरत नहीं रहेगी। इससे जहां सरकारी कामकाज मेें पारर्शिता आएगी तथा भ्रष्टाचार पर रोक लगाने में भी मदद मिलेगी। वहीं सारा कामकाल पेपरलैस होने में भी मदद मिलेगी। विभाग द्वारा प्रिया साफटवेयर को आन लाईन करने के लिए बहरहाल 3 1 मार्च तक का लक्ष्य निर्धारित किया है। विभाग के अधिकारियों को यह कार्य 31 मार्च तक पूरा होने की उम्मीद है। काबिलेगोर है कि विभिन्न क्षेत्रों के ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों को लेकर भ्रष्टाचार के आरोप प्राय लगते रहे हैं। जिससे विकास कार्य प्रभावित भी होते रहे हैं। लेकिन अब प्रिया साफटवेयर से आन लाईन से जहां इस तरह की शिकायतों से छुटकारा मिलेगी । बल्कि भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगी।

31 मार्च तक लक्ष्य पूरा होने का अनुमान : गुप्ता

बिलासपुर के जिला पंचायत अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता का कहना है कि बिलासपुर जिले के चारों विकास खंडों की 151 ग्राम पंचायतों को प्रिया साफटेवेयर से जोड़ा जाने का लक्ष्य निर्धारित है। क्योंकि अब सभी क्षेत्रों में प्राय : इंटरनेट सुविधा उपलब्ध है। इस साफॅवेयर के द्वारा सभी ग्राम पंचायतों को विभाग से जोडा जाएगा। जिससे ग्र्राम पंचायतों में होने वाले लाखों रूपयों के कार्याे में पारदर्शिता आएगी। हिसाब किताब व लेन देन पर पर भी पैनी नजर रहेगी। यह कार्य तेजी से चल रहा है।

अनूप शर्मा

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams