Another LPG cylinder free to two lakh families

कैबिनेट के फैसले : पंचायतीराज नुमाइंदों का मानदेय बढ़ाया जयराम सरकार ने प्राथमिक सहायक अध्यापकों को अब 27000 वेतन , पटवारखाना अंशकालिक कर्मियों आशा वर्कर को राहत पहली, तीसरी छठी और नौवीं के बच्चों कोमुफ्त स्कूल बैग

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : जयराम सरकार ने राज्य के दो लाख परिवारों को एक अतिरिक्त रसोई गैस सिलेंडर निशुल्क देने का फैसला लिया है। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को मिलाकर आरंभ की गई उज्ज्वला गृहिणी सुविधा योजना के लाभार्थियों को यह अतिरिक्त गैस सिलेंडर मिलेगा।

बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने बजट घोषणाओं पर मुहर लगाते हुए पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का मानदेय को 1 अप्रैल, 2019 से बढ़ाने का निर्णय लिया। इससे जिला परिषद अध्यक्ष से लेकर पंचायत के वार्ड सदस्य तक को लाभ होगा। मंत्रिमंडल ने हिमाचल के पटवार वृत्तों में कार्यरत अंशकालिक कर्मचारियों के मानदेय को तीन हजार रुपये से बढ़ाकर 3500 रुपये प्रति माह करने का निर्णय लिया है जिससे 1528 कर्मी लाभान्वित होंगे।

अंशकालिक कर्मियों के रिक्त पड़े पदों को भरने का भी फैसला लिया गया है। मंत्रिमंडल ने प्राथमिक सहायक अध्यापकों की वेतन संबंधी विसंगतियों को दूर करने के लिए उन्हें समेकित 27 हजार रुपये प्रति माह प्रदान करने का निर्णय लिया। बैठक में अटल स्कूल वर्दी योजना के अंतर्गत कक्षा एक, तीन, छह और नौ के विद्यार्थियों को स्कूल बैग वितरित करने के लिए इसकी खरीद एवं आपूर्ति करने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा बीपीएल परिवारों की महिलाओं को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर 1100 रुपये करने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार द्वारा आशा कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त मानदेय को 1250 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये का निर्णय लिया। इस निर्णय से राज्य की 7964 आशा कार्यकर्ता लाभान्वित होंगी।

पंचायती राज प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ा

जिप अध्यक्ष             11000           12000
जिप उपाध्यक्ष          7500              8000
जिप सदस्य              4500             5000
बीडीसी अध्यक्ष          6500            7000
बीडीसी उपाध्यक्ष        4500            5000
बीडीसी मेंबर               4000           4500
पंचायत प्रधान            4000           4500
उप प्रधान                   2500            3000
पंचायत सदस्य           240              250

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में मिलेगा 51 हजार का शगुन

मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत निराश्रित लड़कियों, महिलाओं या उनके माता-पिता को उनकी विवाह के लिए दी जानी वाली विवाह अनुदान राशि को 40 हजार से बढ़ाकर 51 हजार कर दिया। इस योजना के अंतर्गत नारी सेवा सदन, नारी निकेतन में रह रही महिलाओं को भी शामिल किया गया है। महिला विकास निगम द्वारा स्वरोजगार उद्यम आरंभ करने के लिए 1,50,000 रुपये तक की लोन के लिए पारिवारिक वार्षिक आय अब 50 हजार के बजाये एकलाख होगी।

भद्रवाड़ को पीडब्ल्यूडी सब डिवीजन, भरमौर में टेलीमेडिसन

मंत्रिमंडल ने जिला मंडी के सरकाघाट के अंतर्गत आने वाले भदरवाड़ में लोक निर्माण विभाग का नया उपमंडल खोलने सहित आवश्यक पदों के सृजन के निर्णय को भी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में चंबा जिला के नागरिक अस्पताल भरमौर में अपोलो अस्पताल के माध्यम से टेली मेडिसिन सुविधा आरंभ करने को भी मंजूरी प्रदान की गई। इस निर्णय से क्षेत्र के लोगों को विशेषज्ञ स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकेंगी।

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams