News Flash
ram lal markandeya

केलांग में एकता दिवस पर कृषि मंत्री डॉ. राम लाल मार्कंडेय बोले, 15 नवंबर तक रहेगा यही रेट

बोलेे, बीपीएल की दरों पर उपलब्ध करवाएंगे 6 महीने का राशन

मोहन कपूर। केलांग
जिला लाहौल-स्पिति में प्राकृतिक आपदा से गिरे सेबों को खरीदने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा एचपीएमएसी के माध्यम से छह खरीद केंद्र खोले गए है जो 15 नंबवर तक 20 रुपए प्रति किलो की दर से लोगों से सेब खरदेंगे। कृषि, जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. राम लाल मार्कंडेय ने बुधवार को केलांग के पुलिस मैदान में राष्ट्रीय एकता दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दी। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों, छात्रों, अध्यापकों तथा स्थानीय लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि आज सरदार बल्लवभाई पटेल की 144 वीं जयंती को एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल भारत के एक महत्वपूर्ण सामाजिक एवं राजनीतिक सुधारक थे जिन्हें लौह पुरूष के नाम से भी जाना जाता था जिन्होंने भारत की स्वतन्त्रता प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने एक भारत बनाने के लिए 565 राजाओं के राज्यों को एक करने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

कहा कि घाटी में पशुओं के चारे के माल भाड़े पर प्रदेश सरकार शतप्रतिशत अनुदान देगी

डाक्टर मार्कंडेय ने कहा कि जिला में गत माह हुई भारी बर्फवारी के दौरान हुए नुकसान का आंकलन कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि 95 प्रतिशत गांवों में विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गई है तथा शेष बचे गांव में बहाल कर दी जाएगी। उन्होंने लाहौल की जनता का आपदा के समय सहयोग करने के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि जिला के सभी लोगों को बीपीएल की दरों पर 6 महीने का राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि घाटी में पशुओं के चारे के माल भाड़े पर प्रदेश सरकार शतप्रतिशत अनुदान देगी।

उन्होंने कहा कि जिला में जिन लोगों ने पावर ट्रिल्लर तथा स्प्रिंकलर खरीदने के लिए कृषि विभाग के पास आवदेन किया है उन सभी को प्रदेश सरकार इसी वित्त वर्ष में उपलब्ध करवा देगी तथा सभी किसानों को गोभी का बीज निशुल्क उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई हिमाचल गृहणी योजना के लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन भी भेंट किए।

सरदार वल्ल्भ भाई पटेल को दी श्रद्धांजलि

इस अवसर पर आयोजित करवाई गई भाषण व चित्रकला प्रतियोगिता तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले बच्चों को भी मुख्यातिथि द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए। इससे पूर्व आज सुबह डॉ. राम लाल मारर्कंडेय ने रन फॉर यूनिटी रैली को हरी झंडी देकर रवाना किया तथा सरदार वल्लभभाई पटेल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने जिला मंडी के सांसद राम स्वरूप शर्मा द्वारा क्षेत्रीय अस्पताल केलांग को सांसद निधि से भेंट की गई गाड़ी को भी हरी झंडी देकर रवाना किया।

यह भी पढ़ें – हिमाचल प्रदेश की चारो सीटों पर भाजपा की विजय सुनिचित – चन्दन पण्डित

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams