News Flash
Balika Gaurav Park Scheme started in Mandi

बनेंगे 469 उद्यान, बच्चियों के नाम पर लगाए जाएंगे 1 लाख पौधे 

विजय शर्मा :  मंडी जिला प्रशासन की बच्चियों की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण को समर्पित बालिका गौरव उद्यान योजना का शनिवार को शुभारंभ हुआ। योजना के तहत जिलेभर में 469 बालिका गौरव उद्यान विकसित किए जाएंगे और उनमें बेटियों के नाम पर करीब 1 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

शनिवार को सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल और उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने सुंदरनगर की ग्राम पंचायत कांगू से योजना का शुभारंभ किया। यहां जिले का पहला बालिका गौरव उद्यान विकसित कर करीब 300 पौधे लगाए गए। विधायक और उपायुक्त ने बच्चियों और उनके अभिभावकों के साथ मिलकर पौधे लगाए।
सरकार के प्रयासों को मजबूती देने में सहायक होगी योजना : जम्वाल
इस मौके विधायक राकेश जम्वाल ने मंडी जिला प्रशासन की इस अनूठी पहल की सराहना करते हुए कहा यह योजना हिमाचल सरकार के बच्चियों की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज में संवेदनशीलता बढ़ाने के प्रयासों को और मजबूती देने में सहायक होगी। बालिका गौरव उद्यान योजना ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान एवं हिमाचल सरकार की एक बूटा बेटी के नाम मुहिम को और सशक्त करेगी। इसके तहत जिले की हर पंचायत में बेटियों के नाम पर उद्यान स्थापित करने से मुहिम में सामुदायिक भागीदारी तय होगी। उन्होंने लोगों से इस मुहिम को सफल बनाने में सक्रिय सहयोग का आग्रह किया।
ग्राम पंचायतें मनरेगा के तहत सुनिश्चित करेंगी उद्यानों की देखरेख : गर्ग

इस अवसर पर उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने योजना की जानकारी देते हुए कहा इसके तहत हर पंचायत में निर्धारित स्थल पर संबंधित पंचायत की सभी बच्चियों के अभिभावक बेटियों के नाम पर पौधे लगाएंगे। इसमें संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों , पंचायत प्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों का सहयोग लिया जाएगा। इस प्रकार विकसित उद्यानों की देखरेख ग्राम पंचायतें मनरेगा के तहत सुनिश्चित करेंगी।
योजना का उद्देश्य जिला में लिंगानुपात में सुधार लाना और बच्चियों की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज में संवेदनशीलता बढ़ाना है।

उन्होंने लोगों का आह््वान करते हुए कहा बेटियों के नाम से जो पौधे लगाए जा रहे हैं उनकी देखभाल करना हम सभी का कर्तव्य है । इस योजना को अपना मानकर इससे जुड़ें और इसे जनांदोलन बनाएं।  जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र तेगटा ने बालिका गौरव उद्यान योजना के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और जिले में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत जारी गतिविधियों की जानकारी दी।
ग्राम पंचायत उप प्रधान कमल ठाकुर ने उपस्थित मेहमानों का स्वागत किया । कार्यक्रम में पंचायत समिति के अध्यक्ष सोहन लाल, उपमंडलाधिकारी राहुल चौहान, जिला कार्यक्रम अधिकारी, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग डीआर चौहान सहित स्थानीय पंचायत के 500 से अधिक लोग मोजूद रहे।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams