balu naag

कुल्लू के प्रमुख देवता ने पिछली बार भी जताई थी उत्सव में आने की इच्छा

देवेंद्र गुप्ता । मंडी
मंडी शिवरात्रि में हालांकि किसी भी अन्य जिला के देवता शिरकत नहीं करते हैं। मगर कुल्लू और मंडी के आराध्य देवता बालू नाग मंडी शिवरात्रि में आना चाहते थे। यही इच्छा उनकी पिछली साल भी थी। उन्होंने अपने कारदार के माध्यम से इस बारे में मंंडी प्रशासन से मेले में शरीक होने के लिए विनती भी की थी।shaviratri

मगर उनकी मांग को इस आधार पर मना कर दिया कि किसी भी नए देवता को मंडी शिवरात्रि में शामिल होने की अुनमति नहीं है, जबकि देवता के कारदार ख्याली राम ने कहा कि देवता 19वीं शताब्दी के आखिर तक मंडी शिवरात्रि में आता रहा है। हांलाकि उसका कोई लिखित प्रमाण नहीं है। बालू नाग कुल्लू दशहरे के प्रसिद्ध देवता माने जाते है । इनकी सवारी रघुनाथ के साथ चलती है। मगर मंडी जिला से भी इनका उतना ही नाता है जितना कुल्लू से है।

कौन है बालू नाग

मंडी और कुल्लूू के इस प्रसिद्ध देवता को रामायण में लक्ष्मण रूप में माना जाता है। यही वजह है कि कुल्लू दशहरे में ये रघुनाथ के दाएं पक्ष मेें चलते है, जबकि इन्हें शेषनाग के रूप में भी माना जाता है। इनकी हरियान मंडी क्षेत्र में भी है। देवता के कारदार अुनसार मंडी के सराज इलाके के खुण गांव में इनकी हरियान है। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि पिछली साल मंडी के शिवरात्रि देवता कमेटी से विनती भी की गई थी। मगर साफ मनाही से बालू नाग के हरियान और कारदार आहत हो गए।

आज मंडी पहुंचेगे बड़ा देव

मंडी के प्रसिद्ध बड़ा देव कमरूनाग मंगलगवार को मंडी पहुंचेगे। मंडी के पुलघराट में पहुंचने पर डीसी मंडी उनका भव्य स्वागत करेगें। इसके बाद बड़ा देव दल बल के साथ मंडी के माधोराव से मिलेगें। उसके बाद राजमंहल में भवानी माता और मंडी के राजा से मिलेंगे। सबसे मिलने के बाद देवता लक्ष्मी नारायण से मिलने के बाद सीधे टारना मंदिर चले जाएंगे। अगले सात दिन वहीं पर रहंगे। इसके अलावा बूढ़ा वियुंगल आदी कई नरोल देवता भी पहुंचेगे। थाची से बिथुनारायण की नारायण मंडी शिवरात्रि को प्रस्थान कर चुकें है। वे सोमवार को विश्राम घिरड़ा में होगा।

भूतनाथ में आज ही होगी शिवरात्रि

मंडी के प्राचीन देवता भूतनाथ में भी मंगलवार को शिवरात्रि का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। सोमवार की रात को माखन का लेप हटा दिया जाएगा। मंदिर के मंहत देवानंद सरस्वती ने बताया मंदिर में साज सज्जा की जा रही है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams