News Flash
begging hands

47 गैर प्रशिक्षण केंद्रों में 1300 बच्चे जगा रहे शिक्षा की अलख

हिमाचल दस्तक। गगरेट
सरकारी योजनाएं अगर सही ढंग के साथ धरातल स्तर पर उतारी जाएं तो यह कैसे फलदायी साबित होती है। यह प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे सर्व शिक्षा अभियान ने साबित कर दिखाया है। रोजी रोटी की तलाश में आए बाहरी राज्यों के मजदूर परिवारों के बच्चे जो कभी भीख मांग कर अपने परिवार की आर्थिक मदद करने में लगे थे। अब उन हाथों ने कलम थाम ली है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत बच्चों को सरकारी स्कूल तक पहुंचाने में सरकार द्वारा चलाए जा रहे गैर आवासीय प्रशिक्षण केंद्रो ने करिश्मा कर दिखाया है।

प्रदेश सरकार द्वारा सर्व शिक्षा अभियान के तहत जिला ऊना में चलाए जा रहे 47 गैर आवासीय प्रशिक्षण केंद्रो में करीब 1300 बच्चे शिक्षा की अलख जगा रहे हैं। इन केंद्रो के माध्यम से अब तक करीब15 हजार बच्चों को लाभांवित किया जा चुका है। इसके अलावा इन केंद्रो के माध्यम से करीब 60 परिवारों को रोजगार भी मुहैया करवाया जा रहा है। बच्चों को स्कूलों तक पहुंचाना शिक्षा विभाग के लिए भी किसी चुनौती से कम नहीं था। इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत इन बच्चों को शिक्षा से जोडऩे के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जिला ऊना में वर्ष 2003 में गैर आवासीय प्रशिक्षण केंद्रो की शुरूआत की गई।

शुरूआती दौर में इन केंद्रो को चलाने में खासी दिक्कत हुई

शुरूआती दौर में 150 बच्चों के साथ कुल सात गैर आवासीय प्रशिक्षण केंद्र झुग्गी झोपड़ी वाले क्षेत्रों में स्थापित किए गए थे। जिनकी संख्या अब बढ़कर 47 हो गई है। शुरूआती दौर में इन केंद्रो को चलाने में खासी दिक्कत हुई। इनमें से कुछ मजदूर परिवारों के बच्चे स्कूल जाने के स्थान पर भीख मांगना ज्यादा पसंद करते थे। शिक्षकों के प्रयासों व सरकार द्वारा इन केंद्रो में पढऩे लिखने का सामान व किताबों के आलावा स्वच्छता किटे और खेलकूद की गतिविधियों द्वारा यह केंद्र बच्चों को अपनी और अर्किषत करने में सफल रहें।

प्रदेश सरकार के प्रयासों से जो हाथ कभी भीख मांगने के लिए उठते थे उन्हीं हाथों ने अब कलम और किताब दिखाई दे रही है। उपायुक्त ऊना राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि इन केंद्रों में सरकार द्वारा सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है, ताकि मजदूर परिवारों के बच्चे घर द्वार पर शिक्षा हासिल कर सकें।

यह भी पढ़ें – ऊना कॉलेज के बाहर भाइयों ने पीटा अपनी बहन का मंगेतर

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams