Bhanupalli-Bilaspur-Beri rail line priority of government

मुख्य सचिव बोले, गठित होगी अनुश्रवण समिति

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : मुख्य सचिव बीके अग्रवाल ने मंगलवार को यहां भारत सरकार के उपक्रम रेल विकास निगम लिमिटेड के साथ भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी नई रेल लाइन परियोजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी नई रेल लाइन परियोजना राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

इसे शीघ्र पूरा करने के लिए सरकारी स्तर पर सभी प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों की कड़ी में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक अनुश्रवण समिति गठित की जाएगी। यह समिति प्रत्येक तीन माह में परियोजना की प्रगति की निगरानी करेगी। अग्रवाल ने कहा कि परियोजना के प्रथम चरण में हिमाचल प्रदेश के अधीन आने वाली भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। इसमें प्रभावित परिवारों को 40 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा छह अन्य गावों में भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है और शीघ्र ही मुआवजा भी प्रदान कर दिया जाएगा। इस अवसर पर रेल विकास निगम लिमिटेड के मुख्य परियोजना प्रबंधक राजीव सोनी (भारतीय रेलवे इंजीनियर्स सेवा) ने कहा कि भारत सरकार की ओर से इस परियोजना के लिए 20 किलोमीटर तक की वन भूमि के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इसके अलावा उन्होंने 20 किलोमीटर से अधिक की वन स्वीकृतियों एवं भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में तेजी लाने को भी कहा।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams