News Flash
bhootnath bridge

विवादों में रहे पुल की जांच पूरी हुई नहीं, पुल बनाने के लिए फिर जारी हुई धनराशि

टेंडर हुए आमंत्रित, चुनाव आयोग से ली जाएगी विशेष अनुमति

मोहन कपूर। कुल्लू
भूतनाथ पुल पर आए जख्म पर ठीक से अभी मरहम भी नहीं लग पाया था और प्रशासन ने फिर से आम लोगों की खून पसीने की कमाई पर डाका डाल दिया है। पांच सालों में दस करोड़ रुपए से बने भूतनाथ पुल की एबटमेंट में अभी आई दरारों की जांच अभी पूरी भी नहीं हो पाई है जबकि एक बार फिर से भूतनाथ पुल को बनाने के लिए फिर से एक करोड़ रुपए की किश्त जारी कर दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भूतनाथ पुल को समर सीजन के लिए तैयार करने के लिहाज से चुनाव आयोग से विशेष अनुमति लेने के लिए पत्र भी भेज दिया है।

हैरानी की बात यह है कि भुतनाथ पुल इससे पहले दस करोड़ रुपए से बनकर तैयार हुआ है। लेकिन पांच साल बाद ही पुल में दरारें आने से कुल्लू शहर के लोग भी लोक निर्माण विभाग से काफी खफा है।

कुल्लू शहर के लोगों का कहना है कि वह सरकार को टैक्स भरने के लिए दिन रात एक कर देते हैं जबकि सरकार के अधिकारी पैसों को ऐसे पानी में बहाते हैं जिससे कि लोगों में और रोष पनपता है। अभी भूतनाथ पुल को बनाने वाले तथाकथित ठेकेदार को न तो ब्लैक लिस्ट किया गया है और न ही इसकी रिकवरी की गई है।

ऐसे में कुल्लू शहर के लोगों का कहना है कि सरकार ऐसे धोखेबाज ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करके उनसे इस पुल की रिकवरी की जाए अन्यथा लोक निर्माण विभाग के खिलाफ ढालपुर में धरना प्रदर्शन किया जाएगा। कुल्लूू शहर के लोगों का कहना है कि जिस ठेकेदार ने भूतनाथ पुल को बनाया है उसका रिकोर्ड पहले भी पूरी तरह से खराब रहा है। ऐसे में तथाकथित ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करके उसे सलाखों के पीछे भेजने की बजाए फिर से आम लोगों की खून पसीने की गाढ़ी कमाई पर लोक निर्माण विभाग ने डाका डाल दिया है।

ऐसे में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के भी मिलीभगत होने की बू आ रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लोक निर्माण विभाग के अधिकारी यह कहकर पल्ला झाडऩे की कोशिश कर रहे हैं कि पुल के एबटमेंट को नुकसान मिट्टी के दबाब के कारण आया है और मिट्टी लोड़ बेयरिंग कैपिसिटी कम है। ऐसे में साफ जाहिर हो रहा है कि लोक निर्माण विभाग अपने ही तकनीकी विंग पर प्रश्रचिन्ह लगा रहा है। बता दें कि पुल को बनाने से पहले इन सभी चीजों की जांच होती है। ऐसे में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के भी तथाकथित ठेकेदार से मिले होने की बू आ रही है।

30 अप्रैल तक बंद रहेगा पुल : यूनुस

कुल्लू। जिला दंडाधिकारी यूनुस ने बुधवार को जारी एक आदेश में कुल्लू के भूतनाथ पुल को आगामी 30 अप्रैल तक वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रखने को कहा है। यह आदेश हिप्र लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता के आग्रह पर तथा लोगों की सुरक्षा के उद्देश्य से जारी किए गए हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]