News Flash
helipads lahaul

स्थानीय निवासियों-कर्मचारियों से 1500 रुपये किराया

भुंतर-कुल्लू के लिए प्रभारियों की भी तैनाती

मोहन लाल रेलिंग्पा। केलांग
जिला लाहौल स्पीति प्रशासन ने जनजातीय क्षेत्रों में शरद ऋतु में हेलिकॉप्टर सेवा करने के लिए लाहौल के 9 हेलिपैड में बुकिंग की व्यवस्था शुरू कर दी है। इन सभी हेलिपैड में तथा भुंतर-कुल्लू कार्यालय के लिए प्रभारियों की भी तैनाती कर दी गई है, लेकिन हवाई सेवा कब शुरू होगी। इसके बारे में अभी खुलासा नहीं किया गया है। जनजातीय विभाग की अधिसूचना अनुसार स्थानीय निवासियों तथा कर्मचारियों से 1500 रुपये, मरीजों से 700 रुपये, अढ़ाई साल 9 वर्ष के बीच के बच्चे से 750 रुपये तथा गैर जनजातियों से 7000 हजार प्रति उड़ान सब्सिडाइज्ड किराया वसूला जाएगा।

परिपत्र के मुताबिक जनजातीय क्षेत्रों में स्थायी रूप से व्यापार करने वाले गैर-जनजातीय दुकानदारों से स्थानीय निवासियों के बराबर 1500 रुपये वसूला जाएगा। स्थानीय निवासी व कर्मचारी सीजन में केवल दो बार ही हेलिकॉप्टर उड़ान सेवा का लाभ उठा सकेंगे। जनजातीय विभाग ने लोकल व कर्मचारी का बुकिंग में अनुपात उदयपुर व काजा के लिए 40:60 प्रतिशत, किलाड़-केलांग के लिए 50:50 प्रतिशत तथा सगनम व बाकी सभी हेलिपैड के लिए 30:70 का प्रतिशत अनुपात निर्धारित किया गया है।

बुकिंग में पहले आओ पहले पाओ व रेफरल मरीजों को प्राथमिकता देने की बात कही है

जनजातीय विभाग शिमला द्वारा जारी अधिसूचना अनुसार स्थानीय निवासी व कर्मचारी उपदानित दर पर उपलब्ध किराए का लाभ केवल दो बार ही उठा पाएंगे। बुकिंग में पहले आओ पहले पाओ व रेफरल मरीजों को प्राथमिकता देने की बात कही है। कुल्लू-भुंतर उड़ान प्रभारी आशोक कुमार ने बताया कि उन्होंने कुल्लू उपायुक्त कार्यालय भवन में अपना कार्यालय खोल दिया है और लाहौल जाने वाले लोगों की बुकिंग जल्द शुरू कर दी जाएगी। उधर स्टिंगरी हेलिपैड के यात्रियों को उपायुक्त केलांग के कार्यालय में आवेदन जमा करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

कुल्लू प्रभारी अशोक कुमार, स्टिंगरी हेलिपैड के लिए प्रभारी हीरा नंद, जिस्पा के लिए कर्मचंद, डाइट तांदी के लिए प्रताप सिंह, सिस्सू के लिए बलवंत सिंह, रावा के लिए बलदेव सिंह, गोंधला के लिए नंद लाल, बारिंग के लिए वीर सिंह, उदयपुर के लिए नायब तहसीलदार, तिंगरट के लिए प्रेम सिंह, तिंदी के लिए सुखदेई तथा चोखंग के लिए सीमा को नियुक्त किया गया है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams