bpl families

कहा, लोगों को विश्वास में न लेकर बीपीएल मुक्त घोषित कर दी उसनाड़कला पंचायत

  • लोगों ने विधायक को ज्ञापन सौंप जताया विरोध
  • कहा, निर्णय वापस नहीं लिया तो जाएंगे कोर्ट

हिमाचल दस्तक। मैहरे
प्रदेश में बीपीएल परिवारों के चयन व उन्हें सूची से हटाने का अधिकार सरकार ने पंचायतों को सौंपा रखा है। पंचायतें ग्रामसभा में विभाग के आदेशानुसार बीपीएल परिवारों का चयन कर सकती हैं तथा उन्हें सर्वसम्मति से हटा भी सकती हैं, लेकिन कुछ एक पंचायतों में आजकल बीपीएल मुक्त होने की होड़ लगी हुई है और बीपीएल परिवारों को विश्वास में लिए बिना ही अपनी पंचायतों को बीपीएल मुक्त घोषित कर रही हैं।

पंचायत प्रतिनिधियों की इस तरह की कार्यप्रणाली के चलते बीपीएल से संबंधित परिवारों को सरकार की योजनाओं से हमेशा के लिए वंचित होना पड़ रहा है। ऐसा ही वाक्य जिला हमीरपुर के उपमंडल बड़सर की हाल ही में बीपीएल मुक्त घोषित ग्राम पंचायत उसनाड़ कलां में सामने आया है।

कहा आनन-फानन में पंचायत को बीपीएल मुक्त घोषित कर दिया

पंचायत में ग्रामसभा के दौरान बीपीएल परिवारों को विश्वास में न लेकर पंचायत को बीपीएल मुक्त घोषित कर दिया। पंचायत के इस फैसले के विरुद्ध अब बीपीएल परिवारों के लोग विरोध में खड़े हो गए हैं। उसनाड़ कलां पंचायत के दो दर्जन के करीब बीपीएल परिवारों से संबंधित लोगों ने पंचायत के इस फैसले के विरोध में स्थानीय विधायक इंद्रदत्त लाखनपाल को इस विषय से संबंधित ज्ञापन सौंपा तथा पंचायत प्रतिनिधियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि पंचायत ने अपना नाम चमकाने के लिए विरोध के बावजूद बीपीएल परिवारों को विश्वास में न लेकर आनन-फानन में पंचायत को बीपीएल मुक्त घोषित कर दिया है।

यदि पंचायत गरीब लोगों के हित में काम नहीं कर सकती है, तो उन्हें जरूरतमंद लोगों को बीपीएल सूची से बाहर करने का भी कोई हक नहीं है। इन लोगों ने पंचायत को चेताते हुए कहा कि यदि पंचायत प्रतिनिधि अपने इस फैसले को वापस नहीं लेते हैं तो मजबूरन उन्हें इस फैसले के विरुद्ध कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ेगा।

पंचायत द्वारा बीपीएल मुक्त घोषित का निर्णय सबकी सहमति से लिया है। न कि किसी के दबाव में लिया है। अगर लोग इस बारे स्थानीय विधायक लखनपाल को ज्ञापन सौंप आए हैं ऐसे में उन लोगों की क्या मंशा हो सकती है मुझे जानकारी नहीं है। -लीला देवी, प्रधान, ग्राम
पंचायत उसनाड़ कलां

यह भी पढ़ें – बिना खाद-स्प्रे से तैयार किया टमाटर

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams