fiber to home service

महाप्रबंधक बीएसएनएल प्रदीप सिंह ने कांगड़ा से किया FTTH सेवा लॉंच

हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं के लिए साबित होगी मील का पत्थर

चंदन महाशा।कांगड़ा

लैंड्लाइन एवं ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं को सर्वोत्तम गुणवत्ता से लैस संचार सुविधा उपलब्ध करवाने को प्रतिबद्ध बीएसएनएल ने आज कांगड़ा से ‘फ़ाइबर टू होम’ सेवा का शुभारंभ कर दिया है। इस सेवा को जमीनी स्तर पर कारगर करने के लिए बीएसएनएल ने निजी ऑपरेटरों को फ्रेंचाईजीशिप दी है। ‘फ़ाइबर टू होम’ प्रणाली हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड नेटवर्क के क्षेत्र में अवश्य ही एक मील पत्थर साबित होने वाली है।
पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक बीएसएनएल प्रदीप सिंह ने कहा कि बीएसएनएल की वर्तमान पारंपरिक व्यवस्था में तांबे की तार का प्रयोग किया जाता रहा है।

तांबे की तार में अधिक प्रतिरोध के चलते उपभोक्ताओं को अधिकतम 20 एमबी तक ही स्पीड मिल पाती थी परंतु ‘फ़ाइबर टू होम’ (घर तक फ़ाइबर के माध्यम से कनैक्शन) सुविधा के शुभारंभ से उपभोक्ताओं को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड ( लगभग1000एमबी) व उच्च गुणवत्ता से लैस वॉइस कॉल उपलब्ध करवाने का रास्ता प्रशस्त हो गया है।

प्रदीप सिंह फ़ाइबर टू होम प्रणाली ऐसा माध्यम है जिसमें धूल, पानी या अन्य कारणों से क्षतिग्रस्त होने का खतरा भी नहीं है।

इस सुविधा को घर-2 पहुँचने के उद्देश्य से बीएसएनएल द्वारा धर्मशाला एवं कांगड़ा क्षेत्र से मेसर्ज रिंकू एलेक्ट्रोनिक, पालमपुर, जसूर एवं चंबा से मेसर्ज कांगड़ा हलचल एवं डलहौज़ी से मेसर्ज सत्यम इन्फो-क्रिएशन एवं मेसर्ज शर्मा एलेक्ट्रोनिक एवं डलहौज़ी टाइम्स डलहौज़ी को फ्रेंचाईजी देकर नियुक्त किया है। प्रदीप सिंह ने कहा कि के लिए बीएसएनएल द्वारा उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक प्लान भी उतारे गए हैं।

777 रूपए के अनलिमिटेड मासिक कॉम्बो प्लान के अंतर्गत 500 जीबी डाटा तक 50 एमबीपीएस की हाइ स्पीड उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध रहेगी। इसी प्रकार 1277 रुपये में 750 जीबी डाटा तक 100एमबीपीएस की स्पीड की सुविधा उपलब्ध रहेगी। निर्धारित डाटा सीमा के उपरांत उपभोक्ताओं को 2 एमबीपीएस स्पीड का लाभ मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार बीएसएनएल द्वारा कॉम्बो 3999, 9999,16999 जैसे आकर्षक प्लान भी उतारे गए हैं जिन्हें उपभोक्ता अपनी आवश्यकता अनुसार चुन सकते हैं।

फ़ाइबर टू होम सुविधा के लिए उपभोक्ता को प्लान के बराबर राशि की ही सुरक्षा राशि जमा करवानी होगी । उपभोक्ता चाहें तो वार्षिक, द्विवार्षिक एवं त्रैवार्षिक प्लान के मद्देनजर भी इस सुविधा का चुनाव कर सकते हैं जिसमें उपभोक्ताओं को क्रमश: एक, तीन एवं 6 माह तक शुल्क की छूट का प्रावधान किया गया है उपभोक्ता फ़ाइबर टू होम सुविधा लेने के लिए उपरोक्त फ्रेंचईजी एवं बीएसएनएल के किसी भी निकटतम ग्राहक सेवा केंद्र में संपर्क कर सकते हैं |

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams