BSNL

सेवा के तहत कांगड़ा और चंबा में 18 ओएलटीई किए स्थापित

हिमाचल दस्तक, राजेश कुमार। धर्मशाला

हाई स्पीड डाटा व इंटरनेट सेवा में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच बीएसएनएल अपने उपभोक्ताओं के लिए फाइबर टू द होम (एफटीटीएच) सेवा लाया है, जिसे भारत फाइबर का नाम दिया गया है। इस सेवा के बेहतर संचालन के लिए धर्मशाला एसएसए के तहत यानी कांगड़ा व चंबा में 14 ऑप्टीकल लाइन टर्मिनेशन इक्विपमेंट (ओएलटीई) स्थापित किए गए हैं। एफटीटीएच के तहत ऑप्टीकल फाइबर केबल को ग्राहकों के घर तक ले जाया जाता है तथा इस सेवा को उपभोक्ताओं को जल्द से जल्द उपलब्ध करवाया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार फाइबर टू द होम सेवा शुरू होते ही उपभोक्ताओं को 100 एमबीपीएस तक की अधिकमत स्पीड मिल रही है, जबकि पूर्व में ब्राडबैंड सुविधा जिसमें कॉपर लाइन का इस्तेमाल किया जाता था, उसमें उपभोक्ताओं को अधिकतम मात्र 8 एमबीपीएस तक की स्पीड ही मिल पाती थी। यही नहीं कॉपर लाइन का रखरखाव भी मुश्किल व अधिक खर्च वाला था और इसके चोरी होने की घटनाएं भी ज्यादा सामने आती थी, लेकिन ऑप्टीकल फाइबर के प्रयोग में चोरी संभव नहीं है।

bsnl

साढ़े तीन सौ से अधिक उपभोक्ता जुड़े एफटीटीएच से

बीएसएनएल की एफटीटीएच सेवा से अब तक कांगड़ा व चंबा में साढ़े तीन सौ से अधिक उपभोक्ता जुड़ चुके हैं। वर्तमान में बीएसएनएल धर्मशाला, मैक्लोडगंज, डलहौजी, बनीखेत, कांगड़ा, नगरोटा बगवां, नूरपुर, पालमपुर एवं चंबा में एफटीटीएच की सेवाएं दी जा रही हैं, जबकि अन्य स्थानों पर इस सेवा को शुरू करने को निगम प्रयासरत है। बीएसएनएल द्वारा धर्मशाला व मैक्लोडगंज में 144, कांगड़ा में 64, पालमपुर में 70, डलहौजी में 74 व चंबा में 24 भारत फाइबर होम कनेक्शन उपलब्ध करवा दिए गए हैं। होटलों व विभिन्न संस्थानों के लिए यह सेवा काफी कारगर साबित हो रही है तथा लोग इसका लाभ भी उठा रहे हैं।

बीएसएनएल धर्मशाला महाप्रबंधक प्रदीप सिंह ने कहा कि एफटीटीएच के तहत ऑप्टीकल फाइबर केबल को ग्राहकों के घर तक ले जाया जाता है। फाइबर टू द होम सेवा शुरू होते ही उपभोक्ताओं को 100 एमबीपीएस तक की अधिकमत स्पीड मिल रही है। बीएसएनएल की एफटीटीएच सेवा से अब तक कांगड़ा व चंबा में साढ़े तीन सौ से अधिक उपभोक्ता जुड़ चुके हैं।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams