Bus Service in Sirmour

Bus Service की कमी से मालवाहक वाहनों में ढोई जा रही है सवारियां

हिमाचल दस्तक,सिरमौर।। जिला सिरमौर के पच्छाद में नैनाटिक्कर सिंगल बस रूट व यात्री Bus Service की कमी के चलते यात्री बसों में ओवरलोडिंग व मालवाहक वाहनों में सवारियों की ढुलाई हो रही है। कई मासूमों की जान खतरे मे नज़र आ रही है। पच्छाद के ग्रामीण इलाकों को जोडऩे वाले संपर्क मार्गों पर इक्का-दुक्का चलने वाली यात्री बसों में क्षमता से ज्यादा सवारियों की ओवरलोडिंग को आम देखा जा सकता है। मालवाहक वाहनों में भी सवारियों को बिठाने से गुरेज नहीं किया जाता है।

  • यात्रियों की सुरक्षा खतरे में
  • यात्री को सफर करने के लिए भारी पापड़ बेलने पड़ते हैं

ग्रामीण इलाकों में सरकार द्वारा मुहैया करवाई जा रही यातायात व्यवस्था ऊंट के मूंह में जीरा वाली कहावत को चरितार्थ कर रही है। साथ ही बसों के अभाव में निजी वाहन, मालवाहक वाहनों में इंसानी जिंदगियों की सवारी प्रशासन पर सवाल खड़े कर रही है। राज्य स्तरीय वामन द्वादशी मेला सराहां के दौरान यह आम देखने में आया कि ओवरलोडिंग के जरिये कैसे मासूम जानों को खतरे में डाला जा रहा है। अधिकतर संपर्क मार्गों की बदहाली के कारण संपर्क मार्गों पर यात्री को सफर करने के लिए भारी पापड़ बेलने पड़ते हैं।

टैक्सियों की छतों पर सफर करते देखा जा सकता है

यही नहीं इसके चलते यात्रियों को जहां कई गुणा किराया निजी वाहनों तथा टैक्सी वाहनों व मालवाहक वाहनों को देना पड़ता है। निजी बसों में जान जोखिम में डालकर सफर करना पड़ता है। सुबह शाम गांव से आने वाली तथा गांव की ओर जाने वाले वाहनों में लोंगों को बसों तथा टैक्सियों की छतों पर सफर करते आम देखा जा सकता है। यहां पर यदि कानून व्यवस्था तथा विभागीय कार्यवाही की बात की जाये तो सिर्फ औपचारिकता मात्र है।

भेड़-बकरियों की तरह यात्रियों को ठूंसकर भरा जाता है

अधिकतर मामलों में पुलिस तथा प्रशासन विभाग यह तर्क देकर कार्यवाही करने से गुरेज करता है कि आखिर लोग अपना सफर कैसे तय करेगें। मार्ग पर दौड़ रहे टैक्सी वाहनों में भी भेड़-बकरियों की तरह यात्रियों को ठूंसकर भरा जाता है। टैक्सी के अन्दर जगह पूरी हो जाने के पश्चात यात्रियों को छत पर लादकर सफर करवाया जा रहा है। इसके अलावा मालवाहक वाहनों में भी लोगों को सफर करवाया जाता है।

मार्ग पर दौड़ रही अधिकतर टैक्सियां बस किराये में यात्रियों को ढो रही है

मार्ग पर दौड़ रही अधिकतर टैक्सियां बस किराये में यात्रियों को ढो रही है जिससे बसों टैक्सियों में ओवरलोडिंग की एक वजह कम किराया तथा समय की बचत बताया जा रहा है। यहां यातायात नियमों की अनुपालना न किया जाना प्रदेश पुलिस विभाग की कार्य प्रणाली को सवालिया बना रहा है। थाना पच्छाद प्रभारी जयराम डोगरा ने कहा कि पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कानूनी कार्यवाही करती है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams