Cabinet and transfer will be next week

28 और 31 के बीच मंत्रिमंडल बैठक की तैयारियां शुरू

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : लोकसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद इसी माह के अगले हफ्ते जयराम कैबिनेट की बैठक होने जा रही है। चूंकि 27 तक आधिकारिक तौर पर चुनाव आचार संहिता लगी हुई है, इसलिए कैबिनेट की बैठक 28 और 31 मई के बीच होगी।

इसमें चुनाव नतीजों पर भी एक प्रस्ताव रखा जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग ने हालांकि अभी तक मुख्यमंत्री के शिमला से बाहर होने के कारण बैठक का नोटिस जारी नहीं किया है, लेकिन इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। विभागों से संभावित एजेंडे के लिए संपर्क किया जा रहा है। चुनावों में व्यस्त रहे अधिकांश मंत्री मंगलवार को शिमला लौट आएंगे। दिल्ली गए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मतगणना से ठीक एक दिन पहले बुधवार को शिमला लौटेंगे। ये नतीजे शिमला में ही सुनेंगे। इसके साथ ही प्रशासनिक फेरदबल की चर्चाएं भी शुरू हो गई हैं।

शिमला और कुल्लू जिलों में जहां जिलाधीशों पर विचार हो रहा है, वहीं सचिवालय में भी इसी महीने दो आईएएस अधिकारियों के रिटायर होने के बाद फेरबदल जरूरी हो गया है। लोक निर्माण विभाग और राजस्व विभाग संभाल रही अतिरिक्त मुख्य सचिव मनीषा नंदा इसी महीने रिटायर हो रही हैं। दूसरी ओर स्टोर नियंत्रक संजीव पठानिया भी रिटायर हो रहे हैं। इनके स्थान पर भी कोई नियुक्ति होनी है। लोकसभा चुनाव से संबंधित शिकायतों और अनुभव को देखते हुए भी सरकार प्रशासनिक फेरबदल कर सकती है।

नहीं आएंगे सिंघमार, पालरासु अगले माह लौटेंगे

सरकार को उम्मीद थी कि राज्य कैडर के दो आईएएस अधिकारी प्रतिनियुक्ति से इसी महीने लौट आएंगे। लेकिन झारखंड गए इंटर कैडर डेपुटेशन पर पांच साल पूरा करने वाले आशीष सिंघमार अब भारत सरकार की डेपुटेशन पर दो साल और झारखंड में ही रहेंगे। दूसरी ओर सी. पालरासु भी अब अगले महीने आएंगे। यदि इन्होंने भी देय अवकाश लिया तो इसमें और देरी होगी। ऐसे में सरकार अब सचिव रैंक में आए अन्य उन अफसरों को सचिवालय ला सकती है, जो अभी निदेशालयों या फील्ड में तैनात हैं।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams