Call for the evacuation of the evils spread by the students done by the students: Bir Singh

हिमाचल दस्तक। शाहतलाई : शाहतलाई राजकीय उच्च पाठशाला घराण में वीरवार को एनएसएस के सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ स्थानीय पाठशाला के स्कूल प्रबंधन सिमित के अध्यक्ष एंव घराण पंचायत के उप प्रधान बीरी सिंह ने किया।

इस दौरान उन्होंने उपस्थित छात्र छात्राओं को संबंधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस एक केंद्र प्रायोजित योजना है। इस योजना की शुरूआत 1969 में की गई थी। और इसका प्राथमिक उद्देश्य स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के जरिये युवा छात्रों का व्यक्तित्व एवं चरित्र निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के शिविरों के माध्यम से बच्चों में समाज सेवा की भावना, आपसी भाईचारा सहयोग और नेतृत्व की भावना के विकास के अलावा बच्चों का मानसिक एवं बौद्धिक विकास भी होता है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवियों के माध्यम से जनता को स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण सहित हर क्षेत्र में जागरूक किया जा सकता है।

बच्चों से समाज में फैली कुरीतियों को जड़ से उखाडऩे का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पढाई के दौरान राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस में सेवा करना अब केवल प्रमाण पत्र तक सीमित नहीं रहेगा। छात्रों को पढ़ाई में भी इसका लाभ मिलेगा। इस अवसर पर एन एस एस प्रभारी सुभाष शर्मा व किरन शर्मा ने बताया कि इस शिविर मे कुल छात्र छात्राएं भाग ले रही हैं। उन्होंने बताया कि सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में पंचायत पाई जाने वाली चार पांच बौडियां,रास्तों की मुरम्मत या फि र रास्ते के साथ लगती झाडियों की काटछांट के आलावा पाठशाला के प्रांगण में फूलों की क्यारियां बनाई जाएंगी व फूल भी लगाए जाएंगे। इस अवसर पर स्थानीय पाठशाला के प्रधानाचार्य सुभाष चडडा सहित अन्य अध्यापक मौजूद थे।

कमल शर्मा

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams