News Flash
model college

सिरमौर के सराहां College को केंद्र दे चुका है पहली किश्त

हिमाचल दस्तक ब्यूरो, शिमला।। चंबा और सिरमौर के लिए एक-एक Model College, मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा मंजूर किए गए हैं। राज्यसभा सांसद विप्लव ठाकुर के सवाल के जवाब में मानव संसाधन राज्य मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय ने ये जानकारी दी।

  • चंबा के लीलकोटी को मॉडल कालेज बनाया जाएगा

उन्होने कहा कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश के शैक्षिक रूप से पिछड़े जिलों में एक-एक मॉडल कॉलेज खोलने जा रही है। फिलहाल प्रदेश के पहले मॉडल कॉलेज सराहां को पांच करोड़ की पहली किश्त भारत सरकार ने जारी भी कर दी है। जानकारी के मुताबिक इस कॉलेज को एमएचआरडी के तहत ये किश्त जारी की गई है। जिसमें पांच करोड़ की ग्रांट दे दी गई है।

गौर हो कि मॉडल कॉलेज को शुरू करने के लिए भारत सरकार ने सराहां कॉलेज को 12 करोड़ का बजट पास किया है। अब जल्द ही चंबा के लीलकोटी को मॉडल कालेज बनाया जाने वाला है। गौर हो कि चंबा कॉलेज के लिए ज़मीन ट्रांसफर करने के दस्तावेज़ मानव संसाधन मंत्रालय को सौंपे गए थे जिस पर स्वीकृति प्रदान की गई है। भारत सरकार की इस योजना की खास बात ये है कि इन मॉडल कॉलेज को राज्य के पिछड़े क्षेत्र मेंं खोला जाना है।

रोजगार सबंधित 15 एडिशल कोर्सिस होंगे शुरू

इस मॉडल कॉलेज की खास बात ये होगी कि इसमें रोज़गार संबधित कई एडिशलन कोर्सिस करवाए जाएंगे। जिसमें मुख्यत पंद्रह व्यवसायिक कोर्स शुरू किए जाएंगे। मॉडल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए छात्र के लिए एक्सीलैंस कॉलेज संजौली की तर्ज पर मिनिमम अंक तय नहीं किए गए हैं इसमें सभी छात्रों को मेरिट के हिसाब से एडमिशन दी जानी तय की गई है। कॉलेज में हाईटैक लैब और बेहतर होस्टल सुविधा बच्चों को दी जाएगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams