safety

नपेंगे बिगडैल चालक, जोत में बनेगी Security चैक पोस्ट

इस बार मणिमहेश यात्रा की Security को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। यात्रा के शुरू होने में महज कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियां को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 15 अगस्त से 29 अगस्त तक चलने वाली इस यात्रा में सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पवित्र मणिमहेश यात्रा को इस बार 13 सेक्टर में बांटा गया है। इसमें 60 सेक्टर अधिकारी और 120 कर्मचारी विभिन्न सेक्टरों पर तैनात होंगे।

ये कर्मचारी सात अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक ड्यूटी देंगे। एक संयुक्त प्रेस वार्ता में डीसी सुदेश मोख्टा और एसपी वीरेंद्र तोमर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष दो सेक्टर बढ़ाए गए हैं। प्रशासन ने यात्रा के दौरान हादसों पर नियंत्रण पाने के लिए जोत में चैक पोस्ट लगाने का फैसला लिया है। यहां पर चालकों को ड्राइविंग को लेकर एडवाइस दी जाएगी तथा जो चालक शराब पीकर गाड़ी चलाते पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन ने क्रैश बैरियर और फलेक्टर लगाने का फैसला लिया है।

हैली टैक्सी के साथ घोड़े खच्चरों की भी व्यवस्था

यात्रा के दौरान सुरक्षा के लिए करीब 700 पुलिस व होमगार्ड के जवानों का पहरा रहेगा। इसके साथ ही जेएंडे के लगते क्षेत्र में भी इस बार पेट्रोलिंग की जाएगी। जेएंडके से लगते लंगेरा और खुंडी बराम सेक्टर से भी काफी संख्या में यात्री आते हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में भी पुलिस बल को पेट्रोलिंग के लिए तैनात किया जाएगा। इसके अलावा हडसर, धनछो, सुंदरासी, गौरीकुंड और मणिमहेश व होली की तरफ से मणिमहेश जाने वाले यात्रियों के लिए भी प्रशासन ने व्यवस्था कर दी है। किसी तरह की परेशानी पेश न आए इसके लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

प्रशासन ने जो लोग पैदल नहीं चल सकते उनके लिए हैली टैक्सी या फिर घोड़े खच्चरों की व्यवस्था की है, जिसके रेट निर्धारित कर दिए गए है। गौर हो कि मणिमहेश के लिए पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों के श्रद्धालु पवित्र स्नान करने के आते हैं। इस साल मणिमहेश यात्रा का आगाज 15 अगस्त को जन्माष्टमी से आरंभ होगा और राधा अष्टमी को समाप्त होगी। बीते वर्ष करीब साढ़े तीन लाख शिव भक्त यात्रा में आए थे इस बार इनमें इजाफा होने की उम्मीद है।

सिक्स सिगमा चिकित्सा दल को वनमंत्री ने किया रवाना

मणिमहेश यात्रा के दौरान चिकित्सा सुविधाओं को लेकर निजी संस्था सिक्स सिगमा चिकित्सा दल को वनमंत्री ने विश्राम गृह भरमौर से रवाना किया। इससे पूर्व सिक्स सिगमा हेल्थ केयर के चिकित्सा निदेशक डा. प्रदीप भारद्वाज ने वनमंत्री स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। वनमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मणिमहेश यात्रा के दौरान बेहतरीन चिकित्सा सुविधाएं स्वास्थ्य विभाग उपलब्ध करवा रहे है।

लेकिन इसके अतिरिक्त स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा भी लोगों को सेवाएं उपलब्ध हो इस मकसद से भरमौर में मणिमहेश न्यास टीम के डलझील पर सेवारत किया। डा. प्रदीप ने बताया कि सिक्स सिगमा मेडिकल टीम में 6 डाक्टरों की टीम डलझील पर सेवारत रहेगी जोकि 31 अगस्त तक तैनात रहेंगे। इसके अतिरिक्त टीम में 60 के करीब मेडिकल स्टाफ डयूटी देगा।

प्रदीप भारद्वाज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग चंबा से अनुमति मिली तो धनछो और सुंदरासी सेक्टर में मेडिकल फिटनेस शिविर भी लगाएं जाएंगे। इस मौके पर एडीएम भरमौर विनय धीमान, टीएसी मेंबर भजन सिंह ठाकुर व अन्य कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी व पंचायतों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Read More:Manimahesh Yatra जन्माष्टमी पर 15 अगस्त 2017 से होगी शुरू

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams