News Flash
chicken pox

दर्जनों बच्चेे और लोग आए बीमारी की चपेट में

लोगों ने की गांव में स्वास्थ्य दल भेजने की मांग

हिमाचल दस्तक। बालीचौकी
बालीचौकी तहसील की ग्राम पंचायत सोमगाड़ व देवधार में वायरल रोग फैलते जा रहे हैं। देवधार के घाट गांव में जहां दर्जनों बच्चे वायरल बुखार की चपेट में आ गए हैं, वहीं सोमगाड़ पंचायत में लगभग एक दर्जन लोग चिकन पॉक्स की चपेट में आ गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार नाचनी गांव में ही अब तक 6 बच्चे व एक महिला चिकन पॉक्स की चपेट में आ गए हैं। स्थानीय निवासी तरूण का कहना है कि इसमें 2 बच्चियों की हालत काफी चिंताजनक है जो दवाइयां तक भी नहीं खा पा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार नाचनी गांव में 23 वर्षीय गंगी देवी के अलावा 14 साल का अजय, 11 साल की रीतिका, 5 साल की पुष्पा 9 साल का शीतेश 13 साल की रेशमा व 15 साल की बवीता पिछले 4-5 दिनों से चिकन पॉक्स की चपेट में हैं। लोगों का कहना है कि गांव के साथ ही एक आर्युवेदिक संस्थान है लेकिन वहां न तो डॉक्टर है और न ही फार्मासिस्ट। पंचायत क्षेत्र के सोमगाड़ में एक स्वास्थय उपकेंद्र है जो सोमवार से बंद पड़ा है।

कहा कि शनिवार को उक्त गांव में स्वास्थ्य टीम भेजी जाएगी

नतीजन लोगों को 7-8 किलोमीटर दूर थाची नामक पीएचसी से अपना ईलाज करवाना पड़ रहा है। वहीं पीएचसी थाची में कार्यरत डॉ. सुमीत ने सोमगाड़ में चिकन पॉक्स की पुष्टि करते हुए कहा कि अब तक1 दर्जन के लगभग मरीजों में उक्त रोग के लक्षण पाए गए हैं। उन्होने कहा कि शनिवार को उक्त गांव में स्वास्थ्य टीम भेजी जाएगी। क्षेत्र में भारी शीतलहर के चलते लोग अपने बच्चों को इतने दूर ईलाज के लिए नहीं ले जा पार रहे हैं।

नाचनी गांव में चिकन पॉक्स के प्रकोप के चलते लोगों ने गांव में स्वास्थय दल भेजने की मांग की है। दूसरी ओर ग्राम पंचायत देवधार के घाट गांव में भी दर्जनों बच्चे वायरल फीवर का शिकार हो गए हैं, जिन्हे तेज बुखार व सिरदर्द हो रहा है। हालांकि शुक्रवार को स्वास्थ्य टीम ने भी घाट गांव का दौरा कर मरीजों को दवाइयां व अन्य आवश्यक चिकित्सीय सलाह भी दी।

सोमगाड़ के नाचनी गांव में फैले चिकन पॉक्स की जानकारी नहीं है, फि र भी सबंधित बीएमओ को सूचना दे दी गई है। घाट गांव में वायरल फीवर के चलते स्वास्थय टीम को भेज दिया गया है। -डॉ. देशराज शर्मा सीएमओ मंडी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams