News Flash
cloud burst spiti valley

छोटा दड़ा में फटा बादल, कई वाहन फंसे

मोहन लाल रेलिंग्पा। केलांग
जिला लाहौल के स्पीति घाटी के छोटा दड़ा में मंगलवार दोपहर बाद बादल फटने से स्पीति घाटी शेष विश्व से कट गई है। छोटा दड़ा में बादल फटने से यहां बाढ़ सी स्थिति काफी समय तक बनी रही। बादल फटने से यहां कई पर्यटक वाहन व अन्य लोग फंसे रहे। हालांकि इस दौरान किसी भी तरह का कोई जानी नुकसान होने की कोई सूचना नहीं है। जानकारी के अनुसार छोटा दड़ा में मंगलवार दोपहर के समय एक जोर का धमाका हुआ और देखते ही देखते यहां बाढ़ सी स्थिति बनी और तेज पानी और मलबा सड़क पर आया।

इससे मनाली-काजा मार्ग यातायात के लिए बाधित हो गया। वहीं, मनाली-काजा मार्ग के बंद हो जाने से स्पीति घाटी शेष विश्व से कट गई है। गौरतलब है कि जिला लाहौल-स्पीति में गत दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही ह। इस कारण लाहौल-स्पीति की स्पीति घाटी में जगह-जगह भू-स्खलन हो रहा है, ऐसे में पर्यटकों को खासी परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। बारिश के चलते सड़क पर जगह-जगह पत्थर व मलबा गिर रहा है। इससे लाहौल में सड़क मार्ग भी कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गया है।

सड़क पर काफी मलबा आया

हालांकि विभाग क्षेत्र की सड़कों पर हो रहे भू-स्खलन को हटाने में कड़ी मशक्कत कर रहा है। ऐसे में ग्रामीण रूटों पर लोगों को सफर करना काफी जोखिम भरा बना हुआ है। वहीं, दूसरी ओर किन्नौर-काजा-मनाली मार्ग भू-स्खलन होने के चलते यातायात के लिए बंद हैं। इस कारण स्पीति का संपर्क विशेष विश्व से कट गया है। उधर, काजा के एसडीएम जीवन नेगी ने बताया कि जिला में गत दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है, ऐसे में लाहुल-स्पीति के कई मार्गों पर भू-स्खलन हो रहा है।

स्पीति के छोटा दड़ा में मंगलवार दोपहर बाद अचानक बाढ़ सी स्थिति पैदा हुई। इससे सड़क पर काफी मलबा आया। ऐसे में स्पीति घाटी शेष विश्व से कट गई है। लगातार खराब चल रहे मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिला में अलर्ट जारी किया है। उन्होंने सैलानियों व लोगों से आह्वान किया है कि वे खराब मौसम में जोखिम न उठाएं।

यह भी पढ़ें – लड़की बोली, मेरे साथ कोई दुष्कर्म नहीं हुआ

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams