winter carnival

हिडिंबा माता की पूजा-अर्चना कर परेड को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

  • समय के साथ विंटर कार्निवाल में बहुत कुछ नया जुड़ा : जयराम
  • मनाली में लोक निर्माण विभाग के मंडल की घोषणा
  • हर महिला मंडल को मिलेंगे 8000 रुपये

मधुबाला। मनाली
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को मनाली में हिडिंबा माता मंदिर में पूजा-अर्चना कर पांच दिवसीय 8वें राष्ट्रीय विंटर कार्निवाल-2019 का शुभारंभ किया। इसके बाद परिधि गृह से विंटर कार्निवाल परेड को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विंटर कार्निवल-2019 का आयोजन 2 जनवरी से 6 जनवरी तक किया जाएगा। मनु रंगशाला में 8वें राष्ट्रीय विंटर कार्निवाल के मुख्य समारोह का शुभारंभ करने के उपरांत मुख्यमंत्री ने कहा कि सैलानियों के लिए यह आयोजन मनोरंजक गतिविधियों से भरा है।

उन्होंने कहा कि जब से इस उत्सव की शुरुआत हुई है, इसका आयोजन केवल मनाली में ही किया जा रहा है। इस पर्यटन स्थल की लोकप्रियता और सुगम पहुंच मनाली को कार्निवाल के लिए एक उपयुक्त स्थान बनाती है। समय के साथ विंटर कार्निवाल में बहुत कुछ नया जुड़ा है। हालांकि इसका मुख्य उद्देश्य लोकनृत्य व गीत संगीत के माध्यम से राज्य की संस्कृति को प्रोत्साहित करना है।

उन्होंने कहा कि यह देखकर प्रसन्नता हुई है कि क्षेत्र के 120 से अधिक महिला मंडलों ने स्वच्छता, नशीले पदार्थों के दुरुपयोग, गौ संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, कन्या भू्रण हत्या के बारे में जागरुकता और पर्यावरण संरक्षण जैसे विभिन्न विषयों पर आधारित विशाल जुलूस में भाग लिया।

जयराम ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने एक वर्ष का कार्यकाल पूरा किया है और इस एक वर्ष के दौरान न केवल एक पीढ़ी का बदलाव देखा है, बल्कि यह अवधि अनेक उपलब्धियों से भरी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न केवल वर्तमान राज्य सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया, बल्कि धर्मशाला में आयोजित किए गए राज्य सरकार के एक वर्ष के उपलक्ष्य में समारोह में अपनी उपस्थिति से राज्य को आशीर्वाद दिया।जयराज ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने राज्य के विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि 20000 से अधिक शिकायतों का समाधान उनके घरद्वार के समीप किया जा चुका है। भारत को विश्व शक्ति बनाने के लिए देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे दूरदर्शी नेतृत्व की अगले 10 साल तक जरूरत है। राज्य केंद्र से 9500 करोड़ रुपये की परियोजनाएं प्राप्त करने में सफल रहा है।

उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के बाद मोदी ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर मानते हैं। यह भी उन्हीं के प्यार व स्नेह के कारण संभव हुआ, जब असमायिक बर्फबारी और वर्षा के कारण प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति और चंबा के होली में फंसे लोगों को बचाने के लिए केंद्र सरकार ने सात हेलिकॉप्टर प्रदान किए थे।

मनाली में नए ऑडिटोरियम का होगा निर्माण

मुख्यमंत्री माध्यमिक पाठशाला बसतौरी को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पलचान के भवन के लिए 85 लाख रुपये और प्राथमिक पाठशाला पलचान के लिए 20 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक नग्गर में विज्ञान खंड का निर्माण किया जाएगा।

मनाली में नए ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कार्निवाल में भाग लेने वाले हर महिला मंडल को 8000 रुपये की घोषणा की। इससे पहले उन्हें 6000 रुपये दिए जाते थे। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजकों को अपनी ऐच्छिक निधि से एक लाख रुपये की भी घोषणा की।

विंटर कार्निवाल में छाई बिजली बोर्ड की झांकी

सौभाग्य योजना पर बनी है झांकी, समय से पूर्व हासिल किया लक्ष्य

कुल्लू। पांच दिन चलने वाले शरद उत्सव विंटर कार्निवाल के पहले दिन विभिन्न विभागों और महिला मंडलों की झांकियों में राज्य बिजली बोर्ड की झांकी भी आकर्षण का केंद्र रही। इस बार बोर्ड द्वारा सौभाग्य योजना को विशेष प्रमुखता दी थी। केंद्र की सहायता से चलने वाली इस योजना में स्टेट इलेक्ट्रीसिटी बोर्ड ने लक्ष्य हासिल किया है। झांकी में बोर्ड की सफलता को आकर्षक रूप से दर्शाया गया था।

गत वर्ष 31 दिसंबर को रखे गए इस लक्ष्य के मुकाबले बिजली बोर्ड द्वारा समय से पहले ही यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा के इस योजना में दिए गए योगदान को उनके चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया था। यह जानकारी बिजली बोर्ड के संयुक्त निदेशक (लोक संपर्क) अनुराग पराशर ने दी।

यह भी पढ़ें – शाह के दौरे से पहले दिल्ली में बैठेगी प्रदेश कोर कमेटी

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams