News Flash
Una-Hamirpur Railway Line

कहा, अनुराग भी प्रोजेक्ट की फंडिंग के लिए केंद्र से बदलवाएं फार्मूला

रेल प्रोजेक्ट्स पर मोदी सरकार गंभीर नहीं

हिमाचल दस्तक, राजीव भनोट। ऊना

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि विकास के कार्यों में बजट की कमी आड़े नहीं आनी चाहिए। खासकर रेल परियोजनाओं पर तो विशेष रूप से फोकस कर अब काम होना चाहिए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भी ऊना-हमीरपुर रेल लाइन के बजट को लेकर किए गए इंकार पर पुनर्विचार करते हुए इसका कोई साधन तलाशना चाहिए। मुकेश ने कहा कि हिमाचल एक पहाड़ी प्रदेश है और पहाड़ी प्रदेश को उदार मन के साथ केंद्र को सहायता देनी चाहिए। ऐसी शर्तें नहीं लगाई जानी चाहिए, जिन्हें पूरा करने में प्रदेश असमर्थ हो। उन्होंने कहा कि ऐसा भी प्रदेश सरकार के रुख से नहीं होना चाहिए कि प्रोजेक्ट ही हाथ से निकल जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के समक्ष पहाड़ी प्रदेश का मसला रेल प्रोजेक्ट को लेकर उठाया जाना चाहिए।

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को भी केंद्र सरकार के साथ इस रेल प्रोजेक्ट के साथ-साथ अन्य रेल लाइन पर केंद्रीय मदद को लेने के लिए पहाड़ी प्रदेश का पक्ष मजबूती के साथ रखकर बजट का कोई हल निकालना चाहिए। वर्ना यह रेल लाइन एक घोषणा ही बनकर रह जाएगी। हम सब का प्रयास होना चाहिए कि विकास का कार्य तय समय में आगे बढ़े। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त है और केंद्र सरकार हिमाचल की योजनाओं में 50:50 की शर्त लगा रहा है। ऐसे में प्रदेश सरकार यह भी साफ करें कि क्या अब हिमाचल को विशेष दर्जा प्राप्त नहीं है? क्यों 90:10 की रेशों से बजट नहीं आ रहा है।

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि नंगल से तलवाड़ा रेल लाइन को कांग्रेसी पार्टी के समय स्वीकृत किया गया, स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी ऊना तक, इसे कांग्रेस कार्यकाल के दौरान ही पहुंचा दिया गया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार इस रेल लाइन का जिक्र हिमाचल आकर कर चुके हैं, लेकिन कभी भी एक मुश्त बजट इस रेल लाइन को पूरा करने के लिए नहीं दिया गया है, यह भाजपा का दोहरा चरित्र है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस रेल लाइन के लिए एकमुश्त बजट दे, ताकि तय समय में यह रेललाइन पूरी हो।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि पठानकोट से जोगिंद्रनगर की छोटी रेल लाइन को ब्रॉडगेज करने का मामला अनेक बार उठा है, इस पर भी उचित निर्णय लेकर कार्य शुरू करवाना चाहिए।नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में रेल प्रोजेक्ट का धार्मिक सर्किट भी बनना चाहिए, जिससे चिंतपूर्णी, ज्वालाजीजी, कांगड़ा व चामुंडा जी सहित अन्य धार्मिक स्थलों के दर्शन करने में आसानी हो सके।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]