anurag thakur

हमीर भवन में सतर्कता कमेटी की समीक्षा बैठक में बोले सांसद अनुराग

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। हमीरपुर
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र प्रयोजित योजनाओं के तहत निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्ध पूरा करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएं, ताकि लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। सांसद अनुराग ठाकुर मंगलवार को हमीर भवन में जिला विकास समन्वयक एवं सतर्कता कमेटी की त्रैमासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं आरंभ की गई हैं तथा इन योजनाओं एवं कार्यक्रमों का सुचारू कार्यान्वयन सुनिश्चित करना अत्यंत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत सभी पंचायतों में पात्र लोगों को एक सौ बीस दिन का रोजगार सुनिश्चित करने का प्लान तैयार किया जाए, ताकि मनरेगा के तहत ग्रामीण विकास को नई दिशा मिल सके। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, टीबी रोकथाम कार्यक्रमों के बारे में भी विस्तार से प्रचार प्रसार के दिशा-निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए गए।

कहा कि हमीरपुर जिला में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कदम उठाए जाएंगे

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजनाएं आम लोगों के साथ जुड़ी हुई हैं तथा इस योजना के बारे में पंचायत स्तर तक जानकारी अवश्य पहुंचाई जाए। सांसद अनुराग ठाकुर योजनाओं एवं कार्यक्रमों के सुधार बारे किसी भी तरह का सुझाव हो तो अवश्य दें, ताकि लोग योजनाओं का बेहतर कार्यान्वयन सुनिश्चित हो सके। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि बागबानी, कृषि तथा पशुपालन विभागों को युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर की संभवानाओं को तलाशने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए, ताकि युवाओं को जिला के बाहर रोजगार के लिए पलायन नहीं करना पड़े।

उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कदम उठाए जाएंगे। इसमें आम की पौध के अलावा लीची, अमरूद तथा नींबू प्रजाति के आधार पर बागवानी करने के लिए बागबानी विभाग को आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया है। इससे पहले उपायुक्त ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए जिला में केंद्र प्रयोजित स्कीमों की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर, एडीसी रतन गौतम, परियोजना अधिकारी डा सुनील चंदेल, गैर सरकारी सदस्य संजीव एडवोकेट, नगर परिषद अध्यक्ष सुलोचना देवी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

लोकमित्र केंद्रों को करें सुदृढ़

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि लोकमित्र केंद्रों को सुदृढ़ करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएं, ताकि लोगों को ग्रामीण स्तर पर कामकाज निपटाने की सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के थीम को आगे बढ़ाने के लिए हर स्तर पर कोशिश की जानी चाहिए। इसके लिए युवाओं तथा आम लोगों को ज्यादा आईटी के बारे में प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, ताकि ई-पेमेंट में ज्यादा लोग दिलचस्पी दिखा सकें।

यह भी पढ़ें – महिला ने लगाया एक व्यक्ति पर रेप का आरोप

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams