congress bjp

अपने-अपने क्षेत्रों में प्रत्याशी ले रहे फीडबैक

राजीव भवन व दीप कमल में भी आकलन का दौर जारी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
चुनावी परिणाम आने में अभी 34 दिन का इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन कांग्रेस और भाजपा आकलन के आधार पर सरकार बनाने में जुट गई हैं। हालांकि मतदाताओं ने किसके पक्ष में मतदान किया है इसका खुलासा नहीं हो सकता है। कांग्रेस व बीजेपी के नेता आपने-अपने आधार पर रूझान के मुताबिक सरकार बनाने का अनुमान लगा रहे हैं। शिमला स्थित कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन और भाजपा मुख्यालय दीप कमल में पार्टी कार्यकर्ता प्रदेश के विधानसभा क्षेत्रों से फीडबैक ले रहे हैं।

साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्याशी मतदाताओं के बीच पहुंचकर मतदान पर विस्तृत चर्चा करने लगे हैं। यहां तक कि निर्दलीय प्रत्याशी भी खुद को कम नहीं समझ रहे हैं। इस बार के चुनाव में निर्दलीय और कुछेक सीटों पर कांग्रेस के बागी खेल बिगाड़ सकते हैं। बागियों पर गौर करें तो नालागढ़, शिमला शहरी और द्रंग विधानसभा सीट पर कांग्रेस के बागी पार्टी प्रत्याशी के लिए दिक्कतें खड़ी कर सकते हैं। इन सीटों पर कांग्रेस से निकले प्रत्याशी ही मैदान में हैं।

भले ही पार्टी ने इन नेताओं को छह साल के लिए संगठन से निष्काषित कर दिए हों, मगर चुनावी नतीजे के दिन इन प्रत्याशियों द्वारा लिए गए वोटों से ही हार व जीत का फैसला हो सकता है। गौर रहे कि पिछली बार कांग्रेस ने 36 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी, जबकि बीजेपी 27 और चार निर्दलीय और एक हिमाचल लोकहित पार्टी ने जीत हासिल की थी। इस बार प्रदेश में भाजपा ने मिशन-50 प्लस और कांग्रेस ने मिशन रिपीट का लक्ष्य रखा है, लेकिन इसका फैसला 18 दिसंबर को होना है।

मंत्री-सीपीएस को सताने लगी परिणाम की चिंता

विधानसभा चुनावों में सरकार के मंत्री और सीपीएस को परिणाम की चिंता सताने लगी है। हालांकि ये सभी इस बार भी जीत की उम्मीद से चुनावी मैदान में उतरे हैं, लेकिन भविष्य का फैसला चुनावी परिणाम के दिन होना है। इस चुनाव में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के साथ 7 मंत्री और 8 सीपीएस को चुनावी परिणाम की चिंता सताने लगी है। मंत्री अनिल शर्मा ने कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी से चुनावी मैदान में हैं। वहीं, विद्या स्टोक्स का नामांकन रद हो गया था। इसी तरह से सीपीएस नीरज भारती ने जवाली सीट अपने पिता चौधरी चंद्र कुमार के लिए छोड़ दी है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams