congress party ticket

एक विधानसभा क्षेत्र से 3 के नाम जाएंगे हाईकमान को

मंत्री, एआईसीसी मेंबर पूर्व अध्यक्षों को आवेदन में छूट

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
कांग्रेस से टिकट के लिए आवेदन करने का समय मंगलवार को पूरा हो गया। आवेदन के लिए 11 दिनों का समय दिया गया था। प्रदेश कांग्रेस कमेटी से मिली जानकारी के मुताबिक पूरे प्रदेश के 68 विधानसभा क्षेत्रों से 403 आवेदन आ चुके हैं। हालांकि सभी जिला स्तर पर मंगलवार देर सांय तक आवेदनों की अंतिम सूची तैयार नहीं हुई थी, लेकिन कांग्रेस मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक 403 के करीब आवेदन पहुंच चुके हैं।

ऐसे में 403 में 68 को ही टिकट मिलना है, जबकि 335 आवेदकों के साथ में सिर्फ 25 हजार की पर्ची होगी। यानी आवेदन के लिए जो फीस जमा करवाई थी उसकी ही पर्ची होगी। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस टिकट के लिए आवेदन की फीस मात्र 5 हजार रूपये तय थी और 203 ने आवेदन किए थे। इस बार फीस भी पहले के मुकाबले पांच गुणा अधिक होने पर भी रिकार्ड आवदेन आवेदन आ चुके हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक टिकट के लिए मुख्यमंत्री सहित कैबिनेट मंत्री, एआईसीसी के मंबर तथा पूर्व प्रदेश अध्यक्षों के लिए आवेदन में छूट दी है। ये सिर्फ 25 हजार रूपये की फीस पार्टी के खाते में जमा करेंगे। हालांकि मंत्रियों में कौल सिंह ठाकुर, सुजान सिंह पठानिया और धनीराम शांडिल टिकट के लिए आवेदन कर चुके हैं।

तीन आवेदकों के नाम कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति को भेजे जाएंगे

प्रदेश कांग्रेस कमेटी से मिली जानकारी के मुताबिक सभी जिलों से आए आवेदनों की छंटनी शिमला में होगी। इसके लिए जल्द ही छंटनी कमेटी बनेगी और उसकेे बाद एक विधानसभा क्षेत्र से तीन आवेदकों के नाम कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति को भेजे जाएंगे। उसके बाद ही पार्टी हाईकमान अंतिम फैसला लेगा।

टिकट के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन मंगलवार था और 412 के करीब आवेदन आ चुके हैं। इन आवेदनों की छंटनी के लिए कमेटी बनेगी और उसे कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति को भेजे जाएंगे। बाद में प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की सहमति से उक विधानसभा क्षेत्र से तीन या पांच के नाम मंजूरी के लिए भेज दिए जाएंगे। -नरेश चौहान, प्रदेश महासचिव एवं प्रवक्ता पीसीसी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams