News Flash
Constable deployed for alcoholics in Chamba court premises

हाईकोर्ट ने कोर्ट कैंपस में पुलिस के नंबर डिस्प्ले करने को कहा, डीसी, एसडीएम, एसपी, बार एसोसिएशन की भी जिम्मेदारी तय

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : हाईकोर्ट ने चंबा जिला न्यायालय के न्यायिक परिसर में शराब पीने वालों पर शिकंजा कसने के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं। चंबा कोर्ट मं तैनात कांस्टेबल को आदेश जारी किए हैं कि वह कोर्ट परिसर में शराब पीने वालों की जानकारी उच्चतर अधिकारियों को दें, ताकि उनके खिलाफ कानूनी तौर पर कार्रवाई की जा सके।

न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान ने कोर्ट द्वारा गठित कमेटी के सुझावों के अवलोकन के पश्चात उपरोक्त आदेश पारित किए हैं। गौरतलब है कि 23 अप्रैल, 2019 को हाईकोर्ट ने जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंबा की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। जिलाधीश व पुलिस अधीक्षक चंबा को भी इस कमेटी का सदस्य बनाया गया है। उनसे कोर्ट कांप्लेक्स में शराब के सेवन पर अंकुश लगाने संबंधी सुझाव मांगे गए थे।

हाईकोर्ट ने अपने आदेशों में कोर्ट परिसर में डिस्पले बोड्र्स लगाने के आदेश जारी किए हैं। इनमें पुलिस अथॉरिटीज के फोन नंबर भी
लिखने को कहा गया है, ताकि अगर कोई व्यक्ति कोर्ट कांप्लेक्स में शराब पीकर आता है तो उस स्थिति में पुलिस अधिकारियों को सूचित किया जा सके। कोर्ट ने अपने आदेशों में बार एसोसिएशन चंबा के अध्यक्ष को भी आदेश दिए हैं कि वह यह सुनिश्चित करे कि बार रूम एवं लिटिगेंट कक्ष में शराब पीकर आने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

कोर्ट ने न्यायिक अधिकारियों, जिलाधीश, सब डिविजनल मजिस्ट्रेट, तहसीलदार, नगर परिषद व विद्युत बोर्ड के कर्मचारियों को भी आदेश दिए हैं कि अगर उनके ध्यान में कोर्ट कांप्लेक्स में शराब पीकर या पीने संबंधी मामला आता है तो वे तुरंत पुलिस को सूचित करें। कोर्ट ने पुलिस अधीक्षक चंबा को कोर्ट परिसर के आसपास उचित पुलिस पेट्रोलिंग करने के करने का आदेश भी दिए हैं, ताकि हाईकोर्ट के आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित हो।

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams