News Flash
incomplete forelane work

विस्थापितों की समिति ने किया मांगों को पूरा करने का आग्रह : राम सिंह

कहा, लोगों की समस्याओं को तुरंत निपटाए सरकार

हिमाचल दस्तक। बिलासपुर
किरतपुर नेरचौक फोरलेन विस्थापित समिति ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तथा केंद्री भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मांग की है कि इस फोरलेन सड़क निर्माण के लिए अधिगृहित की गई भूमि का विस्थापितों को चार गुणा मुआवजा दिया जाए और उनकी अन्य मांगों, कठिनाइयों और समस्याओं को भी शीघ्र सुलझाया जाए।

समिति के अध्यक्ष राम सिंह ने यहां पर जारी बयान में कहा कि पिछले विधानसभा चुनावों से पूर्व किए गए वादों और भाजपा के चुनावी दृष्टिपत्र के अनुसार भूमि का फेक्टर दो के अधीन चार गुना मुवावजा दिए जाने के अतिरिक्त प्रत्येक विस्थापित परिवार के एक एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए। उन्होंने कहा कि किसानों से उनकी भूमि और घर बार जबरदस्ती छीन लिए गए और उन्हें उनकी पुश्तैनी भूमि का मनमर्जी का बहुत कम मुआवजा देकर उन्हें अपने भाग्य पर जीने को छोड़ दिया गया है।

उनके परिवारों को नियम और कानून के अधीन दिए जाने वाले लाभों से भी पूरी तरह वंचित रखा गया है। उनका कहना है कि एक्ट के अनुसार विस्थापितों के जीवन-यापन के लिए हर विस्थापित परिवार के एक एक सदस्य को दिए जाने वाली नौकरी का कोई प्रबंध नहीं किया गया है जबकि पिछले पांच वर्षों से उनकी सभी मूलभूत सुविधाएं भी छीन ली गई हैं।

उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण के कारण गरामौडा से लेकर नेरचौक तक सड़क को तहस-नहस कर दिया गया है और इस सारे क्षेत्र के सारे रास्ते और पानी के स्रोत तक नष्ट कर दिए गए हैं। अब हालत यह है कि निर्माण कार्य करने वाली कंपनी सड़क का निर्माण कार्य अधूरा छोड़ कर भाग गई है। इस कारण पिछले तीन वर्षों में बरसात के दौरान लोगों की सड़क के साथ लगती जमीनों और घरों तक को भारी हानि पहुंची है।

उन्होंने कहा कि निर्माण कंपनी सड़क कार्य में लगे कर्मचारियों, मजदूरों और वाहन चालकों तथा ठेकेदारों तक के पैसे दिए बिना ही अपना बोरिया-बिस्तर गोल करके रफू चक्कर हो गई है। रामसिंह ने कहा कि यदि अब शीघ्र ही आने वाली बरसात से पूर्व सड़कों का रखरखाव नहीं किया गया तो लोगों का आवागमन भी प्रभावित होगा और लोगों की जमीनों और घरों का भारी खतरा पैदा हो जाएगा। उन्होंने सड़क का निर्माण दोबारा से आरंभ करने और लोगों की सभी समस्याओं को तुरंत निपटाने का आग्रह किया है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams