News Flash
biometric machine

लोगों का समय के साथ साथ धन का दुरुपयोग

ललित ठाकुर । पधर

हिमाचल प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित उचित मूल्यों की दुकानों पर उपभोक्ताओं को राशन नही मिल रहा है जिस कारण उपभोक्ताओं को डिपू के कई बार चक्कर लगाने पड़ रहे है । जिस कारण लोगों का समय के साथ साथ धन का दुरुपयोग हो रहा है। उपभोक्ता में पद्मा देवी, लक्ष्मी देवी, कौशल्या देवी, रजनी देवी, आशा देवी, किरण, अनिता, स्वर्णा देवी, मनोरमा देवी सहित लोगों का कहना है कि एक तो सरकार हर महीने डिपुओं में दी जाने वाले राशन की कटौती जरती है ऊपर से तीन से पांच दिन तक डिपू के चक्कर लगाने पड़ रहे है उसके बाबजूद भी हमे राशन नही मिल पा रहा है।

डिपू संचालजो को सरकार की तरफ से दी गयी ऑनलाइन वायोमीट्रिक मशीन में सर्वर न होने से उपभोक्ताओं को राशन लेने में दिक्कत आ रही है। क्योंकि वायोमेट्रिक मशीन का सर्वर कमजोर होने से लोगों को राशन नही मिल रहा है। सरकार द्वारा डिपू संचालको को हिदायत दी गयी है कि बिना अंगूठे के निशान से किसी भी उपभोक्ता को राशन नही दिया जाएगा । बायोमेट्रिक मशीन का सर्वर कमजोर होने से लोगों को कई चक्कर डिपू के लगाने पड़ रहे है उसके बाबजूद भी उपभोक्ताओं को राशन नही मिल पा रहा है।

वही डिपो संचालको का कहना है कि हमने लाखो रुपये का सामान खरीदकर स्टोर किया गया है लेकिन ऑनलाइन मशीन का सर्वर न होने से सामान देने में परेशानी हो रही है । उन्होंने खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को कहा है कि वायोमेट्रिक मशीन का सर्वर सही किया जाए या तो राशन को पहले की भांति वितरण करने के आडर डिपो संचालको को दिये जायें। ताकि डिपो संचालक के साथ साथ उपभोक्ताओं को परेशानी न उठानी पड़े।

समस्या को लेकर पधर उपमंडल पंचायती राज महासंघ ने जिला खाद्य आपूति नियंत्रक से वार्ता की। जिसमे कुफरी के प्रधान ओम प्रकाश, कुन्नू के प्रधान प्रेम यादव, भड़वाहन के प्रधान जितेंद्र ठाकुर सहित अन्यों ने लोगो को राशन न मिलने का मसला उठाया और शीघ्र राशन देने की मांग की।

सर्वर में आ रही समस्या से राशन वित्रन में परेशानी हो रही है। सभी डिपुओं के सेल्जमेंन को क्यूआर कोड़ के तहत राशन वितरण करने के आदेश दिए गए हैं। शीघ्र ही सभी कार्डधारकों को राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। – जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक लक्ष्मण दास

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams