News Flash
summer temperature

गर्मी से थम गई शहर की रफ्तार, एक या दो दिन में बारिश होने के आसार

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। हमीरपुर
गर्मी ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। तापमान में लगातार हो रही वृद्धि ने लोगों को घरों में दुबक कर रहने को मजबूर कर दिया है। जून माह में ही 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचे तापमान और चल रही लू ने लोगों को जुलाई की गर्मियों का एहसास करवा दिया है। अति पड़ रही गर्मी से जहां स्कूली बच्चे बेहाल हो रहे हैं। वहीं, रोजाना के काम पर जाने वाले लोगों के भी पसीने छूट रहे हैं। सूरज की तपिश के बीच गर्मी का सितम शुरू हो गया है। उल्लेखनीय है कि रविवार को हमीरपुर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गर्मी और धूप के कारण सड़कों पर सन्नाटा रहा। हमीरपुर में अभी कुछ दिन गर्म हवाओं के थपेड़े जीना मुहाल करेंगे। मौसम विभाग के अनुसार 15 जून तक गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा। इसके बाद ही बारिश की संभावना बताई जा रही है। गर्मी की बढ़ती तपिश के कारण हमीरपुर के मुख्य बाजारों और भीड़भाड़ वाली सड़कों पर सन्नाटा पसरा मिला। ऐसा लगा कि जैसे शहर की रफ्तार थम सी गई हो। भीषण गर्मी के आगे पंखें व कूलर की हवा बेअसर रही। कड़ी धूप बदन झुलसाने पर आमादा थी, तो लू के थपेड़े शरीर को बेध रहे थे। गर्मी से न तो घर के भीतर सुकून था और न ही बाहर। शहर से लेकर गांव तक गर्मी से लोग बेहाल रहे।

दोपहर 12 बजे के बाद तो घरों से बाहर निकलना मुश्किल

बुधवार सुबह से ही गर्मी का असर दिखने लगा था। सुबह दस बजे के बाद सूर्यदेव की किरणें चुभने लगीं। दोपहर 12 बजे के बाद तो घरों से बाहर निकलना मुश्किल था। दोपहर एक बजे से लेकर तीन बजे तक सूर्य की तपिश व गर्म हवाओं के कारण सन्नाटा पसर रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अभी आने वाले दिनों में तेज गर्म हवाओं के बीच तापमान में और ज्यादा उछाल आ सकता है। वहीं, शहर के दुकानदारों ने बताया कि गर्मी का प्रभाव दुकानदारी पर पडऩा शुरू हो गया है। जिससे उनका कारोबार भी प्रभावित हो रहा है।

सुबह-शाम के समय ही ग्राहक सामान लेने के लिए घर से निकल रहा है। गर्मी कारण ठंडे व पेय पदार्थों की मांग एकदम बढ़ गई है। जिसके चलते गन्ने, संतरे के जूस सहित कोल्ड ड्रिंक्स, मिल्क बादाम, शिकंजवी आदि की दुकानों पर रौनक देखने को मिल रही है। जहां नौजवान वर्ग गर्मी से राहत पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स को पसंद कर रहे हैं। वहीं, छोटे बच्चे व बुजुर्ग आईसक्रीम को प्राथमिकता दे रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी लोगों को गर्मी से कोई खास राहत मिलने वाली नहीं है।

यह भी पढ़ें – स्कूलों को सैटेलाइट से मिलेगा इंटरनेट

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams