News Flash
pm modi dharamshala

देशहित के फैसले मजबूती से ले रही सरकार

दिवालिया कंपनियों के लिए पहली बार बन रहा है नया कानून

अर्थव्यवस्था मजबूत हासिल करेंगे 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। धर्मशाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार देशहित के फैसले मजबूती से ले रही है। केंद्र सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य रखा है और इसमें सभी राज्यों को भी योगदान देना होगा। राज्यों को अपने यहां निवेश की संभावनाओं को भुनाना होगा। केंद्र सरकार इसमें हरसंभव मदद करेगी। हाल ही में उनकी सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स को घटाया है। एक अक्तूबर से ये 15 फीसदी हो गया है जो कई देशों में सबसे कम है। इन्कम टैक्स के लिए ई-असेसमेंट प्रक्रिया को अपनाया जा रहा है, ताकि इसमें मानवीय हस्तक्षेप कम हो।

दिवालिया कंपनियों के लिए पहली बार इन्सोल्वेंसी कानून बन रहा है, ताकि इनका फंसा हुआ करोड़ों रुपया इन्हें वापस मिल सके। उन्होंने कहा कि बैंकिंग रिफॉर्म कई वर्षों से अटका था। इसे लागू किया गया। जीएसटी को इस तरह लागू करने की कल्पना नहीं की थी, लेकिन इसे भी लागू किया। उन्होंने कहा कि इन्हीं फैसलों के कारण देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है। दुनियाभर में आर्थिक विकास दर जहां 3 फीसदी तक आ गई है, वहीं हम 5 फीसदी की दर से आगे बढ़ रहे हैं।  केंद्र सरकार का जोर सर्विस डिलिवरी के साथ बिजनेस का माहौल सुधारने पर है। 2014 से 2019 के बीच हमने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में काफी सुधार किया है। इस साल भी अब टॉप टेन परफॉर्मर हैं।

pm modi dharamshala

केंद्रीय कैबिनेट ने एक रोज पहले ही ऐसे 4.50 लाख परिवारों को राहत दी जो रीयल एस्टेट के झगड़े में अपना फ्लैट और पैसा दोनों फंसा बैठे थे। टूरिज्म सेक्टर की रैंकिंग में अब हम 65वें से 24वें नंबर पर आ गए हैं। वहीं हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद एस पटेल, केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, सिक्किम प्रदेश के मुख्यमंत्री पवन कुमार तामांग, राज्यों के मंत्री, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, विधायक, सांसद, विभिन्न बोर्ड और निगमों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, विश्वभर से आए दो हजार से अधिक प्रतिनिधि उद्घाटन सत्र में उपस्थित थे।

इन्वेस्टमेंट स्वरोजगार पर बल

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत की पहचान बिजनेस फै्रंडली नेशन के तौर पर बनी है। यहां चार पहियों पर कारोबार चल रहा है। सोसायटी, सरकार, इंडस्ट्री और ज्ञान। केंद्र सरकार कारोबार का माहौल सुधारने के साथ गरीब के घर, स्वास्थ्य और स्किल पर फोकस कर रही है। इन्वेस्टमेंट और स्वरोजगार पर भी बल दे रही है।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]