News Flash
ambilashi university

अभिलाषी यूनिवर्सिटी में कोर्स शुरू, 60 सीटें को राष्ट्रीय शिक्षा परिषद से मिली मान्यता

हिमाचल दस्तक। मंडी
प्रदेश में पहली बार अभिलाषी यूनिवर्सिटी इसी सत्र से इंटीग्रेटिड बीए, बीएड और बीएससी बीएड के कोर्स शुरू करने जा रही है। ये कोर्स चार साल की अवधी में पूरे होंगे। जो भी छात्र जमा दो के बाद इंटीग्रेटिड बीए, बीएड और बीएससी बीएड में एडमिशन लेगा उनका एक साल अपने आप ही बच जाएगा। अमूमन तौर पर बीए और बीएससी करने के बाद जो भी छात्र बीएड करने जाता है उसे पांच साल खर्च करने पड़ते हैं क्योंकि बीए बीएससी के लिए तीन साल लग जाते हैं और बीएड के लिए दो साल। लेकिन अभिलाषी यूनिवर्सिटी से इंटीग्रेटिड कोर्स में बीए बीएड और बीएससी बीएड चार साल में पूरी होगी।

जिससे छात्रों को एक साल का फायदा हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक अभिलाषी यूनिवर्सिटी को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से इन कोर्सों के लिए मान्यता मिल गई है। इंटीग्रेटिड बीए, बीएड के कोर्स के लिए 50 सीटें और बीएससी बीएड के लिए भी 50 सीटें निर्धारित की गई हैं। इसी सत्र से इच्छुक छात्रों से सभी सीटों के लिए अभिलाषी यूनिवर्सिटी ने आवेदन मांगे हैं। इसकी पुष्टि यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. आरके अभिलाषी ने की है। उन्होंने बताया कि उक्त कोर्स इसी सत्र से यूनिवर्सिटी शुरू करेगी।

जिन छात्रों ने जमा दो की परीक्षा उर्तीण की है वे छात्र इन कोर्सों के लिए पात्र होंगे। उन्हें समय पर आवेदन करना होगा। इसके लिए संबंधित जानकारी अभिलाषी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। फस्ट ईयर में ही दाखिला दिया जाएगा। जून माह से इन क ोर्सों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। तब तक दाखिलों की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इच्छुक छात्र जून माह तक एडमिशन ले सकते हैं। यह एडमिशन प्रक्रिया नियमों के तहत ही पूरी की जाएगी।

ऑनलाइन भी कर सकेंगे आवेदन

जो इच्छुक छात्र इंटीग्रेटिड बीए, बीएड और बीएससी बीएड में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें आवेदन करना होगा। छात्र ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र कैंपस में आकर भी आवेदन कर सकते हैं। प्रॉस्पैक्ट इसके लिए उपलब्ध है और दाखिलों की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

इंटीग्रेटिड बीए, बीएड और बीएससी बीएड कोर्स इसी सत्र से अभिलाषी यूनिवर्सिटी में शुरू किए जा रहे हैं। छात्र इसमें एडमिशन लेते हैं तो उनका एक साल बच जाएगा। इसके लिए मान्यता ले ली गई है। एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभिलाषी यूनिवर्सिटी गुणवता शिक्षा को महत्व देती है। -डॉ. आरके अभिलाषी चांसलर अभिलाषी यूनिवर्सिटी

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams