डीसी ने शिवपुर स्कूल में व्यवस्थाओं का लिया जायजा

पानी की टंकियों की सफाई और क्लोरिनेशन के दिए निर्देश

हिमाचल दस्तक। नाहन/पांवटा साहिब
उपायुक्त सिरमौर ललित जैन ने मंगलवार को पांवटा शिक्षा खंड के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शिवपुर का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने पाठशाला में मिड-डे-मील के तहत बच्चों को परोसे जा रहे भोजन की भी जांच की उन्होंने पाठशाला में पेयजल इत्यादि व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया गया। उपायुक्त ने स्कूल के प्रधानाचार्य को निर्देश दिए कि स्कूल की पानी की टंकियों की सफाई और क्लोरिनेशन का कार्य समय-समय पर किया जाए ताकि गर्मियों के मौसम में बच्चों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके और जल जनित बिमारियों के फैलने की संभावना भी उत्पन्न न हो।

उन्होंने स्कूल प्रबंधन समिति को निर्देश दिए कि मिड-डे-मील के तहत भोजन शुद्ध पेयजल से तैयार किया जाए और बच्चों को ताजा खाना परोसा जाए। उन्होंने कहा कि रसोई में काफी देर तक तैयार किए भोजन को न रखा जाए चूंकि गर्मी के मौसम में भोजन खराब होने की संभावना हो जाती है, जिससे भोजन ग्रहण करने वाले व्यक्ति को फूड-प्वाजनिंग होने का भय रहता है और इस बारे विशेष सावधानी बरती जाए।

उपायुक्त ने अध्यापकों को निर्देश दिए कि बच्चों के सर्वागींण विकास पर विशेष बल दिया जाए और बच्चों को किताबी ज्ञान तक सीमित न रखकर उन्हेें व्यवहारिक ज्ञान भी दिया जाए ताकि प्रतिस्पर्धा के युग में बच्चे सक्षम बन सके। जैन कहा कि बच्चों को खेल, सांस्कृतिक और अन्य गतिविधियों से जोडऩे के साथ साथ बच्चों की रूचि के अनुसार उसको आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया जाए। इस अवसर पर प्रधानाचार्य द्वारा स्कूल में चारदिवारी लगाने के लिए धनराशि प्रदान करने की मांग की।

Published by Himachal Dastak

Website Operator : Himachal Dastak Media Pvt.Ltd. Kangra By-Pass Road Kachiyari (H.P.)

Leave a comment

कृपया अपना विचार प्रकट करें