fines hotel owner

धर्मशाला में निजी होटल में पर्यटक से दुव्र्यवहार का मामला

पर्यटन विभाग ने बिल बुक और रजिस्टर लिया कब्जे में, होगी जांच

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। धर्मशाला
धर्मशाला के समीप स्थित निजी होटल में पर्यटक से दुव्र्यवहार मामले में पर्यटन विभाग ने संज्ञान लेते हुए होटल मालिक को जुर्माना लगाया है। मामला उजागर होने के बाद विभाग ने होटल मालिक को नोटिस जारी कर बुधवार को कार्यालय में बुलाया था। विभागीय अधिकारी ने होटल मालिक से की गई पूछताछ और जुटाई गई जानकारियों के आधार पर कमियां पाते हुए होटल मालिक को 8 हजार रुपये जुर्माना लगाया है। विभाग ने होटल की बिल बुक व रजिस्टर को रख लिया है। इसकी भी विभाग जांच करेगा और इसमें भी कमियां पाई गई तो अलग से जुर्माना लगाया जाएगा।

विभागीय जांच में सामने आया है कि होटल मालिक एक्सट्रा पर्सन की अनुमति नहीं थी। इसके बावजूद होटल मालिक ने बुकिंग से अधिक संख्या में पहुंचे पर्यटकों को रूम उपलब्ध करवाने के बजाय गद्दे दे दिए थे। जानकारी के अनुसार पर्यटक की ओर से 8 लोगों की बुकिंग करवाई गई थी, जबकि बच्चों सहित यहां पहुंचे पर्यटकों की संख्या अधिक थी। इसके चलते होटल मालिक ने एक्सट्रा पर्सन होने के चलते पर्यटकों को सोने के लिए गद्दे दे दिए थे। विभाग की मानें तो एक्सट्रा पर्सन के लिए होटलों को विभाग से परमिशन लेनी पड़ती है, जबकि संबंधित होटल मालिक ने इस बारे विभाग से किसी तरह की कोई अनुमति नहीं ली थी।

दिल्ली से आए पर्यटकों से धर्मशाला के समीप निजी होटल मालिक द्वारा किए गए दुव्र्यवहार की शिकायत

विभागीय जानकारी के अनुसार यदि कोई होटल मालिक बार-बार नियमों की अवहेलना करता है तो उसका लाइसेंस भी रद किया जा सकता है। गौर रहे कि पिछले दिनों दिल्ली से आए पर्यटकों से धर्मशाला के समीप निजी होटल मालिक द्वारा किए गए दुव्र्यवहार की शिकायत पर्यटक ने प्रदेश सरकार के ई-समाधान पोर्टल पर की थी और सोशल मीडिया पर भी इस बारे जानकारी साझा की थी।

पर्यटक से दुव्र्यवहार मामले में होटल मालिक को बुधवार को कार्यालय में बुलाया था। होटल में एक्सट्रा पर्सन ठहराने के चलते होटल मालिक को 8 हजार रुपये जुर्माना किया गया है। होटल का रजिस्टर व बिल बुक रखवा ली है, जिसकी जांच की जाएगी। रजिस्टर व बिल बुक की जांच में कमी पाए जाने पर होटल मालिक को और जुर्माना लगाया जाएगा। -डॉ. मधु चौधरी, डिप्टी डायरेक्टर, पर्यटन विभाग धर्मशाला।

यह भी पढ़ें – बढलठोर के दलजीत ने उगाया रॉयल सेब

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams