bsnl

पर्यावरण मित्र मापदंडों पर पेपरलेस होने की शुरू की गई कवायद

टेलीफोन बिलों को ई-मेल पर प्राप्त करने पर प्रति बिल 10 रुपये की छूट

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। धर्मशाला
डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने व पर्यावरण मित्र मानदंडों को जमीन पर उतारने के लिए BSNL ने अपने पोस्ट पैड टेलीफोन सेवा, लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड, मोबाइल, वाई. मैक्स, फीटीटीएच व सीडीएमएए उपभोक्ताओं को गो ग्रीन अभियान से जोडऩे का बीड़ा उठा लिया है। इस अभियान के अंतर्गत BSNL उपभोक्ताओं को उनकी सहमति पर पारंपरिक बिल वितरण के स्थान पर ई-बिल प्रेषित किए जाएंगे अर्थात ई-मेल के माध्यम से बिलों का प्रेषण सुनिश्चित किया जा सकेगा।

इस पर उपभोक्ता को 10 रुपये प्रति बिल की छूट भी मिलेगी। यह जानकारी सुनील कुमार महाप्रबंधक दूरसंचार जिला धर्मशाला ने दी। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस प्रक्रिया में BSNL कार्यालय एवं निकटतम ग्राहक सेवा केंद्रों पर उपलब्ध एक सहमतिपत्र उपभोक्ताओं द्वारा कार्यालय में प्रस्तुत करना होगा, जिसके उपरांत दर्शाए गए ई-मेल पर बिल प्राप्त किया जा सकेगा तथा बिल से संबंधित संदेश मोबाइल नंबर पर भी प्रदर्शित होंगे।

उन्होंने स्पष्ट किया कि इससे न केवल डिजिटल इंडिया के प्रारूप की राह में एक नई पहल होगी बल्कि पर्यावरण मित्र मापदडों पर भी खरा उतरा जा सकेगा। निस्संदेह इससे कार्यालय में एक पेपरलेस चलन का भी लक्ष्य साधा जा सकेगा। ई-बिल का विकल्प लेने वाले उपभोक्ता यदि प्रिंटेड बिल प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें उचित मूल्य पर उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

महाप्रबंधक ने पोस्ट पैड उपभोक्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे BSNL के निकटतम ग्राहक सेवा केंद्र या अन्य कार्यालय पर संपर्क कर अधिक से अधिक संख्या में गो ग्रीन अभियान के साथ जुड़ कर पेपरलेस होकर डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करें। महाप्रबंधक ने आह्वान किया कि इससे उपभोक्ता पर्यावरण सरंक्षण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams