News Flash
mobile app

गंदगी की फोटो डलते ही तुरंत की जाएगी साफ- सफाई

जारी ऐप के जरिए शहर को स्वच्छ बनाने का लिया संकल्प

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। हमीरपुर
आपके घर के आसपास गंदगी है या कई दिनों से सफाई नहीं हुई तो परेशान न हों। सिर्फ एक मोबाइल ऐप के इस्तेमाल से गंदगी दूर होगी। इस मोबाइल ऐप का नाम पर स्वच्छता, शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल हमीरपुर अब सफाई के प्रति भी जागरूक होने लगा है। जिले में स्वच्छता ऐप का इस्तेमाल कर शहरवासियों ने गंदगी की शिकायतें भेजना शुरू कर दी है। स्वच्छता ऐप से लोगों ने शहर की विभिन्न जगहों पर पसरी गंदगी की शिकायत नगर परिषद से की है। स्वच्छता ऐप पर गंदगी की फोटो व शिकायत मिलने के बाद नगर परिषद ने भी इसका तुरंत निपटारा करने की बात कही है।

इस नई पहल से शहर में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए प्रयास रंग लाने लगे है। गौर हो कि शहर में कई बार ऐसा होता कि किसी स्थान पर कई दिनों से गंदगी पड़ी रहती है। जिसकी शिकायत करने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पाता है। इससे लोगों में नगर परिषद के प्रति रोष पनपने लगता है। लेकिन अब सफाई संबंधी कोई भी शिकायत इस स्वच्छता ऐप के माध्यम से की जा सकती है।

अधिकारियों ने ऐप के जरिए शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प लिया

ऐप के जरिए अपने क्षेत्र की सफाई संबंधी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसका तुरंत प्रभाव से नगर परिषद समाधान करेगी। अधिकारियों ने जारी किए गए ऐप के जरिए शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प लिया है। वहीं लोगों में यह स्वच्छता ऐप काफी प्रचलित हो रहा है। बता दें कि मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाकर कोई भी व्यक्ति इस ऐप से जुड़ सकता है।

इसके साथ ही वो शहर को स्वच्छ बनाने की मुहिम का हिस्सा भी बन जाएगा। मोहल्ले या शहर के किसी भी हिस्से में गंदगी दिखे और साफ -सफाई नहीं हो रही हो तो इस ऐप पर फोटो भेजकर जगह का विस्तृत विवरण पोस्ट किया जा सकता है। नगर परिषद कार्रवाई करते हुए वहां पर साफ-सफाई का प्रबंध कराएगा।

इस प्रकार काम करेगा ऐप

जहां पर भी गंदगी दिखाई दे सिर्फ गंदगी की फोटो खींचकर स्वच्छता ऐप में अपलोड करनी होगी। फोटो सिस्टम में पहुंच जाएगी। जहां से चंद घंटों के अंदर सफाई हो जाएगी। स्वच्छता ऐप के जरिए नगर परिषद हमीरपुर ने स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने की मुहिम आगे बढ़ाई है। ऐप की विशेषता यह है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी क्षेत्र से गंदगी या जलभराव की फोटो खींचकर शिकायत दर्ज करा सकता है।

जीपीएस सिस्टम से जुड़ा होने की वजह से लोकेशन इसमें खुद पता चल जाएगी और इसका SMS तुरंत इलाके के सफाई कर्मचारियों के प्रभारी के मोबाइल पर जाएगा। मैसेज मिलते ही प्रभारी को सफाई करवाकर रिपोर्ट देनी होगी। सफाई होने के बाद इसकी सूचना नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी को ई-मेल पर जाएगी।

क्या कहते हैं हमीरपुर नप ईओ

हमीरपुर नगर परिषद ईओ विनोद कुमार ने बताया कि केंद्र के स्वच्छ भारत अभियान को जोर देते हुए यह ऐप लांच की गई है। उन्होंने बताया कि स्वच्छता ऐप की जानकारी के लिए जगह-जगह पर होडिंग लगाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। ताकि शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने का कदम सफल हो सके।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams