diyaotsidh temple

नए साल पर 120 जवान देखेंगे सुरक्षा व्यवस्था, तीन स्थानों पर होगा जागरण

राजकुमार। मैहरे
उत्तर भारत के प्रसिद्ध सिधपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में नए साल के आगमन पर जश्न का माहौल रहेगा। हर साल की तरह इस बार नया साल बाबा जी के साथ मनाने के लिए पौनाहारी के दरबार लाखों श्रद्वालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। दियोटसिद्ध में नए साल के जश्न के लिए मंदिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।

देश, विदेश से आने वाले लाखों की संख्या में श्रद्वालुओं के जत्थे शनिवार 30 दिसंबर से ही बाबा की नगरी में पहुंचना शुरू हो जाएंगे। बाबा के दरबार में आशीर्वाद प्राप्त करने व साल का जश्न मनाने पहुंचने वाले लाखों श्रद्वालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंदिर न्यास व प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। प्रशासन ने दियोटसिद्ध में सुरक्षा की दृष्टि को जहन में रखते हुए 120 जवानों को इस मौके पर तैनात करने की योजना बनाई है।

एक नबंर गेट से आगे सभी श्रद्वालुओं को पैदल यात्रा ही करनी पड़ेगी

बाबा की नगरी में सुरक्षा व्यवस्था को संभालने के लिए रिजर्व बटालियन व होमगार्ड के करीब 120 जवान दियोटसिद्ध पहुंचेंगे। नए साल के जश्न में महंत निवास के अलावा बकरा स्थल प्रांगण व लुधियाना धर्मशाला के प्रांगन को जागरण के लिए सजाया जा रहा है। न्यास व प्रशासन ने 31 दिसंबर को होने वाले इस जश्न में श्रद्वालुओं की संख्या में इजाफे के अनुमान को देखते हुए श्रद्वालुओं की गाडिय़ों को एक नबर गेट से आगे ले जाने पर रोक लगा दी है।

एक नबंर गेट से आगे सभी श्रद्वालुओं को पैदल यात्रा ही करनी पड़ेगी ताकि यातायात व्यवस्था में किसी प्रकार की असुविधा उत्पन न हो। हालांकि बुजुर्ग व चलने फिरने में असमर्थ श्रद्वालुओं को पंडाल तक पहुंचने के लिए न्यास ने अलग व्यवस्था की है। गौर रहे कि नया साल बाबा जी के साथ मनाने के लिए देश विदेश सहित पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित अन्य राज्यों से श्रद्धालु बाबा के दरबार आकर नतमस्तक होते है। बाबा जी के दर्शनों के बाद श्रद्धालु महंत से आशर्वाद प्राप्त करते है तथा नये साल के जश्न में सारी रात जागरण का आयोजन किया जाता है।

नए साल के आगमन पर बाबा के दरबार में पहुंचने वाले श्रद्वालुओं के लिए मंदिर न्यास ने तीन स्थानों पर जागरण सुनने व देखने के लिए श्रद्वालुओं के लिए बैठने का इंतजाम किया है। महंत निवास के अलावा बकरा स्थल प्रांगण व लुधियाना सराय के प्रांगण में न्यास ने जागरण के लिए व्यवस्था की है। इस दौरान श्रद्वालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा । -प्रेम सिंह भाटिया, मंदिर अधिकारी

दियोटसिद्ध में नए साल के आगमन पर उमडऩे वाले श्रद्वालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 120 जवानों की तैनाती की है। श्रद्वालुओं की सुरक्षा व्यवस्था का पूरा ख्याल रखा जाएगा। -जयनंद शर्मा, एसएचओ बड़सर

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams