Do not pump tollu, otherwise the connection will be cut

पानी की समस्या दूर करने को आईपीएच विभाग सख्त

हिमाचल दस्तक। बड़सर : गर्मियों के दिनों में उपमंडल के दर्जनों क्षेत्रों में पानी की किल्लत बनी हुई है। इसके चलते आईपीएच विभाग बड़सर ने क्षेत्र के लोगों को पानी की समस्या को देखते हुए विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है। पानी का दुरुपयोग करता हुआ अगर कोई पकड़ा गया तो उसका कनेक्शन काट दिया जाएगा।

बताते चलें कि उपमंडल के तहत आने वाले क्षेत्रों में गर्मियों के दिनों में पानी की लागत ज्यादा होती है, लेकिन इन दिनों लोगों को पानी कम ही मिल पाता है। विभाग ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर कोई भी नलों में टूल्लू पंप लगा हुए पाया गया, तो उसका कनेक्शन काट दिया जाएगा। विभाग द्वारा हर क्षेत्रों में छापेमारी करने का निर्णय लिया गया है।

विभाग ने ग्रामीणों से अग्राह किया है कि खेतों में पानी की सिंचाई न करें और न ही पानी को व्यर्थ बहाएं अन्यथा विभाग को मजबूर होकर उनके कनेक्शन काटने पडेंग़े। गौर रहे कि उपमंडल के दर्जनों क्षेत्रों में गर्मियों के दिनों में पानी की किल्लत बनी हुई है व इन क्षेत्रों में विभाग द्वारा तीसरे दिन पानी की सप्लाई दी जा रही है। लेकिन तीसरे दिन भी पानी कम आ रहा है। ग्रामीणों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है, जिसके चलते विभाग द्वारा यह कदम उठाया जा रहा है।

नल के साथ टुल्लू पंप लगाना गैरकानूनी

आईपीएच विभाग के बड़सर के एसडीओ सुशील कुमार ने बताया कि गर्मियों के दिनों में पानी की लागत ज्यादा होती है। ऐसे में कुछ लोग नलों के साथ टुल्लू पंप लगा दते हैं, जिससे समस्या और गंभीर हो जाती है। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी पानी का दुरुपयोग करता हुआ पकड़ा जाता है, तो उसका कनेक्शन काट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि टूल्लू पंप लगाने पर पूर्ण प्रतिबंध है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams