SHRI-SHRI-RAVI-SHANKER

सोलन में श्रीश्री रवि शंकर ने दिए प्रवचन

Art of Living संस्था ने किया कार्यक्रम आयोजित

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। सोलन

Art of Living संस्था के संस्थापक पदम विभूषण Shri Shri Ravishankerएक दिन के प्रवास पर सोलन पहुंचे। सोलन पहुंचने पर संस्था के सदस्यों द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया। सोलन में श्रीश्री रवि शंकर के सानिध्य में निशुल्क सत चित आनंद कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें हजारों की संख्या में अनुयायियों ने भाग लिया और रवि शंकर द्वारा दिए गए प्रवचनों का आनंद उठाया। सत्संग के दौरान श्रीश्री रवि शंकर ने कहा कि हिमाचल देवभूमि है और यहां पर भजन, बंदगी व सत्संग करने के लिए उपयुक्त स्थान है। उन्होंने लोगों से बिना चिंता किए पुरुषार्थ के कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आज देश में सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है।

जिसके लिए उनकी संस्था द्वारा कौशल विकास केंद्र खोले गए हैं। उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहकर देश हित में कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि ध्यान आत्मा की खुराक है। ध्यान करो इससे अंदर से उत्साह व आनंद निकलता है और जीवन में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहती। जब हम ध्यान करते है तो हमारी इच्छाएं पूर्ण होने लगती है, लेकिन इसके लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। हम जब बीज बोते हंै तो फल निकलने में समय लगता है। उन्होंने युवाओं से आयुर्वेदिक उद्योग लगाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऐसा करने वाले युवाओं का आर्ट ऑफ लीविंग सहायता करेगी।

वह चाहते है कि देश का एक-एक युवा उद्योगपति हो। हिमालय में कई प्रकार की जड़ी-बूटियां मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि हमें औपचारिकताओं के चक्कर में नहीं पडऩा चाहिए, गुलाम होने के समय हम औपचारिकताओं में पड़े। अब हमें इससे ऊपर उठकर सहजता में आना चाहिए। शूलिनी विवि में आयोजित दीक्षांत समारोह पर उन्होंने कहा कि इस अवसर पर पहनाए जाने वाले परिधान की अपेक्षाकृत अपनी संस्कृति को अपनाना चाहिए। हिमाचली टोपी उससे भी कई अधिक सुंदर लगती है।

इस अवसर पर बजने वाले पाश्चताय संगीत के बजाए अपनी संस्कृति से संबंधित संगीत को अहमियत देनी चाहिए। इस मौके पर संस्था के प्रदेश समव्यक रुक्मणी, विक्की खरबंदा प्रशिक्षक सीमा, अभय, हितेश, रेनू, संजय, पंकज, अतुल गुरु, पुनीत, अल्का सूद, स्वदेश धीमान, वीणा, अरुंधती, पारुल आदि मौजूद रहे।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams