News Flash
Dropped trees near the school gate

बिजली के ट्रांसफॉर्मर पर गिरता तो हो सकता था बड़ा हादसा, दीवार की ईंटें गिरने से एक गाड़ी को पहुंचा नुकसान 

हिमाचल दस्तक। हमीरपुर : ब्वॉयज स्कूल हमीरपुर के प्रेवश द्वार के पास मंगलवार सुबह 7 बजे एक खोखले पेड़ गिरने से बड़ा हादसा होने से टल गया। वहीं इस पेड़ के गिरने से विद्युत विभाग का ट्रांसफॉर्मर व कर्मचारियों के वाहन भी बच गए। सुबह के समय बाल विद्यालय हमीरपुर के आवासीय भवन में ड्राइंग अध्यापक राजेश कुमार की पत्नी व बेटा अंदर ही थे। पेड़ के गिरने के बाद उन्होंने इस की सूचना पति को दी। वे किसी काम को लेकर अपने घर गए हुए थे।

इस पेड़ के गिरने से प्रांरभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय में वरिष्ठ सहायक अवनीश कुमार की गाडी एचपी 74.-5318 भी चपेट में आ गई। पेड़ के गिरने से दीवार की ईंटें गिरने से गाड़ी की अगली लाइट में कुछ हिस्से को भी खासा नुकसान पहुंचा है। थोड़ी सी बारिश होने से पेड़ का दूसरा हिस्सा भी गिरने से खासा नुकसान पहुंच सकता है। पेड़ के गिरने की सूचना बाल विद्यालय के अधीक्षक राजेंद्र कुमार ने प्रधानाचार्य को दी। साथ ही विभाग को सूचना दी गई। बाल विद्यालय भवन के नाम पर इस भूमि पर पेड़ को न तो विद्यालय प्रशासन ने हटाया और न ही प्रारंभिक शिक्षा विभाग द्वारा इस पर कोई भी उचित कार्रवाई की गई।

स्कूल के इस पुराने भवन में प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय व पुस्ताकालय व एनसीसी के चतुर्थ वाहिनी के कार्यालय भी चल रहे हैं। यह पेड़ विद्युत विभाग के ट्रांसफॉर्मर पर गिर जाता तो यह घटना बड़ी पेश आती। पेड़ की टहनियां हटाने के लिए विभागीय कर्मचारियों को करीब एक घंटे तक कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस संदर्भ में प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कुलदीप कुमार ने बताया कि स्कूल के पुराने भवन की जमीन बाल विद्यालय के नाम पर दर्ज है। इस प्रकार इस पर कार्रवाई बाल विद्यालय हमीरपुर प्रशासन को करनी चाहिए। वहीं, पेड़ के दूसरे खोखले हिस्से को बड़ी घटना होने से पहले की गिरा लेना चाहिए। उन्होंने स्थानीय लोगों से भी अपील की है यहां से गुजरते वक्त सतर्क रहें।

नादौन के कुठार गांव में तारों पर टहनी गिरने से बिजली आपूर्ति ठप

हिमाचल दस्तक। नादौन : नादौन के साथ लगते कुठार गांव में मंगलवार को एक पेड़ की बड़ी टहनी बिजली की लाइनों पर गिरने से आपूर्ति बाधित हो गई। गौर हो कि केंद्रीय विद्यालय प्राथमिक विंग व पास ही एक तीखे मोड़ पर गुजरने वाली हाईटेंशन लाइनों पर टहनियों के गिरने से बिजली की तारें टूट कर नीचे बैठे या खुले में खेल रहे विद्यार्थियों के लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं। इन दोनों ही स्थानों पर पेड़ों पर चढ़कर इन बड़ी टहनियां को काटना असंभव है।

इस संबंध में वन विभाग के आरओ बीएस सिंह ने कहा विद्युत विभाग को इन पेड़ों की छोटी छोटी सूखी शाखाओं को हटाने के लिए ही कहा गया है, परंतु विशाल पेड़ों की चोटी तथा बड़ी शाखाओं को हटाना असंभव है। विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता हिमेश कुमार तथा एसडीओ अशोक कुमार ने बताया कि समस्या के हल के लिए अन्य विभागों सहित मौका का संयुक्त निरीक्षण किया जाएगा।

उन्होंने माना कि वन विभाग ने इन पेड़ों से छोटी छोटी शाखाओं को हटाने के लिए कहा है परंतु इतनी ऊंचाई पर चढ़कर काफी संख्या में सूखी शाखाओं को हटाना संभव प्रतीत नहीं हो रहा है। उन्होंने बताया कि इनका एकमात्र हल इन वृक्षों व बड़ी शाखाओं को काट कर ही हो सकता है और यह वन विभाग की स्वीकृति के बिना नहीं हो सकता है। इस संबंध में एसडीएम नादौन दिलेराम धीमान ने कहा कि वन विभाग के अधिकारियों से इस बारे बात की जाएगी।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams