Drug Impact on the mind from the use of narcotics: Dr Bhag Singh

नशे के खिलाफ मुल्थान कॉलेज के विद्यार्थियों ने किया प्रहार, एक दिवसीय जागरूकता शिविर में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

ललित ठाकुर । पधर : राजकीय महाविद्यालय मुल्थान में नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान के तहत एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता कॉलेज प्राचार्य डॉ. भाग सिंह ठाकुर ने की।

इस दौरान नशे के खिलाफ कविता पाठ, नारा लेखन, स्लोगन राइटिंग और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।
वहीं जागरूकता रैली निकाल कर आम लोगों को नशे के दुष्प्रभाव बारे जागरूक भी किया। इस दौरान हिंदी के एसोसिएट प्रोफेसर ने कहा कि युवाओं को नशे के खिलाफ आम लोगों को जागरूक करने के लिए अपना नैतिक धर्म निभाना होगा। तभी नशे का जड़ से समाप्त हो पाना संभव होगा। उन्होंने विद्यार्थियों को नशे के सेवन से बचने और उसके दुष्प्रभावों की जानकारी दी।
प्राचार्य डॉ. भाग सिंह ने कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ मन का होना आवश्यक है। नशीले पदार्थो के सेवन से युवाओं के मन पर बुरा असर पड़ता है। इससे न केवल शरीर बल्कि समाज भी खोखला होता है, इसलिए युवा वर्ग नशे के सेवन से बचे रहें। आज का युवा कल देश की बागडोर संभालेगा। उन्होंने कहा कि पल भर के आंनद के लिए नशे का सेवन बाद में आदत बन जाता है। युवा वर्ग इसकी चपेट में अधिक आ रहा है। नशीले पदार्थो के सेवन से युवाओं के मन पर बुरा असर पड़ता है, इससे शरीर खोखला होता है।
प्रोफेसर बुद्धि सिंह ने कहा कि नशीले पदार्थों के सेवन से युवाओं की मानसिकता आपराधिक बन जाती है। नशीले पदार्थ खरीदने के लिए वह चोरी आदि की घटनाओं में भी धंसता जाता है। नशीले पदार्थो का सेवन समाज के लिए अभिशाप बन चुका है। युवाओं को नशे के दलदल से बचाने के लिए खेलों के साथ-साथ व्यायाम पर भी अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams