News Flash
shrikhand yatra

पर्वतारोही ने यात्रा से लौटकर फेसबुक पर साझा किए अनुभव

बोले, हर टेंट में मिलता है नशा

भारतभूषण गुप्ता। आनी
उत्तर भारत की सबसे कठिन कैलाश यात्राओं में शुमार श्रीखंड महादेव यात्रा में आस्था की आड़ में नशे का कारोबार फलफूल रहा है। इसे लेकर राष्ट्रीय पर्वतारोही डॉ. ललित मोहन ने अपने फेसबुक पेज की वॉल पर हाल ही में उनकी श्रीखंड यात्रा के दौरान के अनुभवों को साझा करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री और पुलिस विभाग से इस काले धंधे को खत्म करने की अपील की है।

उन्होंने अपनी पोस्ट्स से इस गोरखधंधे की जहां पोल खोली है, वहीं प्रशासन और पुलिस प्रशासन को भी कटघरे में लाकर खड़ा किया है। उन्होंने बताया कि श्रीखंड यात्रा के दौरान रास्ते बनाए गए ठहराव और टेंटों में रात भर बाबा जी की बूटी यानी भांग के जमकर कश लगाए जाते हैं। इसे पीने वाले अधिकांश युवा हैं और इस तरह भोले के नाम नशे को पीना गलत है।

गलत इसलिए भी है कि नशा न करने वाले 20 से 30 प्रतिशत श्रद्धालुओं को न चाहते हुए भी नशे का धुआं इन टेंटों में लेना पड़ रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह आस्था नहीं बल्कि नशे को बढ़ोतरी दी जा रही है। उनके अनुसार उन्होंने जब वैसे ही आम श्रद्धालुओं से बातचीत की तो पाया कि इस गोरखधंधे में कई लोग जुड़े हुए हैं और एक बड़ा नेटवर्क फैला हुआ है।

हालांकि आधिकारिक तौर पर यह यात्रा 15 जुलाई से 30 जुलाई तक होती है, लेकिन श्रीखंड महादेव के दर्शनों को लोग जून के मध्य में शुरू होकर अगस्त के शुरू सप्ताह तक करीब डेढ माह जाते रहते हैं। इन दिनों में चरस, भांग आदि नशों का आदान-प्रदान इस घाटी में अपनी चरम पर होता है।

मुख्यमंत्री और एसपी से की फेसबुक के जरिये शिकायत

यह शिकायत भारतीय पर्वतारोही ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और एसपी कुल्लू को सोशल मीडिया के माध्यम से दी और तुरंत कार्रवाई करने की मांग की, ताकि आस्था को ठेस न पहुंचे।

पर्वतारोही डॉ. ललित मोहन का कहना है कि श्रीखंड यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को रहने के लिए 500 से अधिक टेंट विभिन्न ठहरावों में पर लगे हुए हैं और अधिकतर टेंटों में भांग का गोरखधंधा चला हुआ है। जबकि हर पड़ाव पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों के अलावा प्रशासन के कई अधिकारी और कर्मचारियों की ड्यूटी लगातार लगी हुई है।

श्रीखंड यात्रा के दौरान पहले भी टीम गई है और एक टीम और भेजी गई है। जो भी इस धंधे में संलिप्त होगा, वह जल्द पकड़ा जाएगा। ऐसी सूचनाओं के बाद चेकिंग को बढ़ाया गया है।  -गौरव सिंह, एसपी कुल्लू।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams