News Flash
Education department raids

बच्चों के साथ अप्रिय घटनाएं रोकने के लिये उठाया ये कदम

हिमाचल दस्तक,शिमला।।

प्रदेश के निजी स्कूलों पर शिक्षा विभाग का छापेमारी अभियान शुरू हो गया है। बच्चों पर पैनी नज़र अभियान के पहले चरण के तहत उच्च शिक्षा विभाग की दो टीमों ने शिमला के चार बड़े निजी स्कूल का औचक निरीक्षण किया गया है। डीएवी, दयानंद, ताराहॉल और एडवर्ड स्कूल का औचक निरीक्षण किया गया है।

  • अभियान के पहले चरण में शिमला के 4 स्कूलों की हुई जांच
  • ब्लू व्हेल गेम और बच्चों द्वारा नशे के बढ़ते इस्तेमाल को लेकर गाइडलाइन जारी

बच्चों के साथ हो रही अप्रिय घटनाओं को देखते हुए प्रदेश के निजी स्कूलों की पूरी व्यवस्था की जांच की जा रही है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब प्रदेश में स्थापित निजी स्कूलों की बारीकी से जांच करके उसकी रिपोर्ट प्रदेश सरकार को सौंपी जानी है। गौर हो कि ब्लू व्हेल गेम और बच्चों द्वारा नशे के बढ़ते इस्तेमाल को लेकर शिक्षा विभाग ने जरूरी गाइडलाइन भी जारी की है।

गाइडलाइन सरकारी और निजी स्कूल दोनों के लिए

हालांकि ये गाइडलाइन सरकारी और निजी स्कूल दोनों के लिए जारी की गई है लेकिन प्रद्युमन हत्या मामले के बाद केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के निजी स्कूलों की रिपोर्ट मांगी है। जिस पर आगामी कार्रवाई करते हुए शिक्षा विभाग इस छापेमारी रिपोर्ट को भारत सरकार के समक्ष भी सौंपने वाला है।छापेमारी अभियान के तहत स्कूल प्रशासन को ये टिप्स भी दिए जा रहे हैं कि वह अभिभावकों को ये भी जानकारी दें कि स्कूल में छात्र का व्यवहार कैसा है और अभिभावकों से घर में बच्चों के बदलतेे व्यवहार के बारे में जानकारी ली जाए।

वहीं नशे के चंगुल में फंसते जा रहे स्कूली बच्चों पर भी शिक्षा विभाग ने स्कूल मुख्या और डिप्टी डायरेक्टर को स्कूलों पर अलग से छापेमारी के आदेश दिए हैं। जिस पर विभाग एक अलग प्रोजेक्ट के तहत काम करने वाला है। शिक्षा विभाग के मुताबिक प्रदेश के बाहरी राज्यों में स्मैक और नशीली दवाओं के कारोबार में बच्चों केा शामिल किया जा रहा है।जिस पर आगामी कार्रवाई करते हुए ये कदम उठाया जा रहा है।

शिक्षक की मौजूदगी में ही कंप्यूटर में नेट चलाएं बच्चे

शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को छात्रों द्वारा नेट इस्तेमाल पर जरूरी दिशानिर्देश दिए हैं। इसमें विभाग के मुताबिक बच्चे कंप्यूटर का यदि इस्तेमाल करें तो उस दौरान कक्षा में शिक्षक का मौजूद होना जरूरी बताया गया है। बच्चों को ऑनलाइन वर्ड के दुष्प्रभावों के बारे में बताया जाए। ये चैक किया जाए कि बच्चा कहीं किसी के मोबाइल में ब्यू व्हेल गेम तो नहीं खेल रहा है?

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams