News Flash
electric buses

आठ मीटर लंबी 30 सीटर बसों की खरीद को ऑर्डर जारी

  • सात मीटर लंबी 20 सीटर बसों के लिए फिर होंगे टेंडर
  •  निगम में 15 नवंबर को फिर होगी प्री बीड

हिमाचल दस्तक ब्यृरो। शिमला
प्रदेश में जल्द ही इलेक्ट्रिक टैक्सियों की तरह लोग इलेक्ट्रिक बसों में आरामदायक सफर का लुत्फ उठा सकेंगे। एचआरटीसी प्रबंधन इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को लेकर प्री-बीड समिशन प्रक्रिया अपनाएगा। निगम प्रबंधन ने 8 मीटर लंबी 30 सीटर बसों की खरीद के लिए ऑर्डर जारी कर दिए हैं। 7 मीटर लंबी 20 सीटर बसों की खरीद को लेकर फिर से टेंडर किए जाएंगे। ऐसे में सात मीटर लंबी बसों की खरीद को लेकर फिर से प्री बीड समिशन की जाएगी।

निगम अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार निगम में 15 नवंबर को प्री बीड होगी। इसके बाद बसों की खरीद को लेकर सभी प्रकार के तकनीकी पहलुओं की जांच की जाएगी। इस दौरान कम दामों में बेहतर बसें उपलब्ध करवाने वाली कंपनी को खरीद ऑर्डर जारी किए जाएगा। प्रदेश को प्रदूषण मुक्त यात्रा सुविधा देने के लिए अभी तक निगम में करीब 75 इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे जा चुके हैं, जबकि 50 बसों की खरीद प्रक्रिया अभी जारी है।

एनजीटी के आदेशों के बाद निगम प्रबंधन ने पहाड़ी क्षेत्रों में प्रदूषण मुक्त बसों को चलाने के लिए इलेक्ट्रिक बसों की खरीद की है, जिसमें अभी और बसों की खरीद प्रक्रिया अपनाई जा रही है। दिनों दिन माइक्रो तकनीक में हो रहे बदलाव के चलते इन बसों की कीमत पहले खरीदी गई बसों के आधे से भी कम है। जहां कांग्रेस सरकार के समय 30 सीटर बसें 1 करोड़ 92 लाख की खरीदी गई थी वहीं पर अब 30 सीटर इन बसों की कीमत 76 लाख 97 हजार 922 है।

20 बसों की खरीद को हो रहेे फिर टेंडर

निगम से मिली जानकारी के अनुसार 30 बसों की खरीद को लेकर एचआरटीसी प्रबंधन ने टेंडर जारी कर दिए हैं। 20 बसों की खरीद को लेकर बात नहीं बनने पर फिर से टेंडर जारी किए जाएंगे। 7 मीटर लंबी 20 सीटर इन बसों के लिए हांलांकि एक करोड़ से अधिक का टेंडर भरा गया था। ऐसे में निगम प्रबंधन ने इन बसों की खरीद को लेकर फिर से टेंडर करने का निर्णय लिया है।

सात मीटर लंबी 20 सीटर बसों की खरीद को लेकर फिर से टेंडर किए जाएंगे। 15 नवंबर को बिड समिशन होगी। -एचके गुप्ता, सीजेएम HRTC

यह भी पढ़ें – मनाली के सासे हेलिपैड का पर्यटन के लिए हो उपयोग

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams