Employees with election duty will get free treatment

 इंटर स्टेट बैरियरों पर होगा तीसरी आंख का पहरा,  मुख्य सचिव ने चुनावी तैयारियों को लेकर ली बैठक

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : मुख्य सचिव बीके अग्रवाल ने लोकसभा चुनावों को लेकर तैयारियों के संबंध में बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी सचिवों को निर्देश दिए कि वे निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के संदर्भ में दिए गए दिश निर्देशों के संबंध में मंत्रियों को अवगत करवाएं।

उन्होंने कहा कि सरकार चुनाव आयोग द्वारा दिए गए सभी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करेगी। स्वास्थ्य विभाग को लोकसभा चुनाव के दौरान तैनात कर्मियों की नि:शुल्क उपचार सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए गए। इसके लिए विभाग को सभी स्वास्थ्य, उप स्वास्थ्य, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर वहां तैनात कर्मियों को संपर्क करने के लिए आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए। इससे किसी भी स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

बैठक में निर्णय लिया गया कि अंतरराज्यीय सीमाओं पर प्रवेश और निकास स्थानों पर नाके स्थापित किए जाएं और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से चौबीसों घंटे निगरानी रखी जाए। इसके अतिरिक्त चुनावी प्रक्रिया पूरी होने तक बाहरी राज्यों से प्रदेश में प्रवेश करने वाले वाहनों पर सीमा चेकपोस्ट और आरटीओ स्तर पर कड़ी निगाह रखी जाएगी। पुलिस महानिदेशक एसआर मरडी ने जानकारी दी कि सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने की प्रक्रिया प्रगति पर है तथा प्रभावी निगरानी के लिए कुछ आवश्यक उपकरणों की खरीद और होमगार्ड व पुलिस कर्मचारियों की अतिरिक्त टुकडिय़ों को तैनात करना आवश्यक है।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि राज्य पथ परिवहन निगम की बसों से अगर बैनर हटाने का कार्य बाकी रह गया है तो इस कार्य को तुरंत पूरा किया जाए। मतदान केंद्रों को जोडऩे वाली सड़कों की मरम्मत और रैंप के रखरखाव के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं। बैठक में यह भी तय किया गया कि संवदेनशील स्थान जहां भूस्खलन की संभावना बनी रहती है, वहां लोग निर्माण विभाग के कर्मचारियों को तैनात रखा जाए।

7157 मतदान केंद्रों पर सफाई का विशेष ध्यान

बैठक में निर्देश दिए गए कि शिक्षण संस्थानों में सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। प्रदेश के विभिन्न स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों में कुल 7157 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर जलवाहकों और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की तैनाती के निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही यह निर्णय भी लिया गया है कि नियमित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए लाइनमैन या इलेक्ट्रिशियन की नियमित रूप से तैनाती की जाए। राज्य सरकार के सभी वरिष्ठ अफसर बैठक में उपस्थित थे।

रोज जाएगी पकड़ी गई शराब और कैश की रिपोर्ट

मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने बताया कि सभी जिलों से अवैध शराब, हथियार और नकदी को जब्त करने के संबंध में दैनिक रिपोर्ट मांगी जाएगी। इसे भारत निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा। पड़ोसी राज्यों के साथ चुनावों को लेकर बेहतर समन्वय के लिए विभिन्न स्तरों जैसे कि आबकारी, कानून व्यवस्था से संबंधित विभागों की बैठकें आयोजित की जानी चाहिए। आबकारी विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि शराब और नकदी को लेकर नियमित रूप से रिपोर्ट भेजी जाए।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]