historic grand hotel

कोई हताहत नहीं

  • ग्रैंड होटल का ऐतिहासिक भवन आग की भेंट चढ़ा
  • मध्यरात्रि होटल के तीन मंजिला पूराने भवन में लगी आग

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
प्रदेश की राजधानी शिमला के मालरोड के समीप ग्रैंड होटल के ऐतिहासिक भवन में रविवार रात भयंकर आग लगाने से इसका एक बड़ा हिस्सा पूरी तरह जलकर खाक हो गया है। आगजनी की इस घटना में गनीमत यह रही कि मरम्मत कार्य के चलते ये ग्रैंड होटल के संबंधित क्षेत्र में कोई नहीं था। होटल की आग की लपटें शहर में दूर-दूर तक देखी गयीं।

चार व पांच घंटों की मश्क्कत के बाद दमकल की गाडिय़ों ने आग पर काबू पा लिया। आगजनी में होटल की तीन मंजिलों करीब 20 कमरे राख हुए हैं। लकड़ी का बना होने के कारण होटल में आग तेज़ी से फैली। गौर रहे कि ग्रैंड होटल भारत सरकार का अतिथि गृह भी है और केंद्र सरकार के आला अधिकारी व विशिष्ट लोग अक्सर इसी होटल में ठहरते हैं।

आगजनी की इस घटना में गनीमत ये भी रही कि होटल के केवल पूराने हिस्से को ही इससे नुकसान हुआ। जबकि होटल के नए भाग को दमकल कर्मी बचाने में कामयाब हो गए। अग्निकांड की इस घटना से शहर में हड़कम्प मच गया और अन्य होटलों में रहने वाले सैलानी भी सहम गए।

डीसी ने लिया घटनास्थल का जायजा

घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे शिमला के उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने सोमवार को बताया कि अग्निकांड में कोई हताहत नहीं हुआ है। आग किस कारण से लगी फिलहाल इसकी जांच की जा रही है।

गैंड होटल में मध्यरात्रि लगी आग को बुझा दिया गया है, लेकिन होटल का एक हिस्सा पूरी तरह जल गया है। आग लगाने के कारणों की जांच की जा रही है। -धर्म चंद शर्मा, अग्रिशमन अधिकारी, मालरोड शिमला

-कृष्ण मुरारी-

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams