News Flash
forelane work

प्रशासन व एनएचएआई जल्द शुरू करने जा रहा है अभियान

बीस नवंबर से पहले तोड़े जाएंगे भवन

भूपेंद्र ठाकुर। सोलन
रबौण व आंजी में फोरलेन के दायरे में आ रहे दो दर्जन भवनों को बीस नवंबर तक तोडऩे के आदेश जारी किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन व राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण बोर्ड द्वारा इन भवनों को तोडऩे का अभियान संयुक्त रूप से शुरू किया जाएगा। जल्द ही बोर्ड द्वारा इन भवन मालिकों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं तथा नोटिस के माध्यम से चेतावनी दी जाएगी कि भवनों को सात दिनों में खाली किया जाए। इन आदेशों के बाद रबौण व आंजी के दर्जनों परिवारों में हड़कंप मच गया है।

जानकारी के अनुसार वर्ष 1980 में लोनिवि द्वारा बड़ोग बाईपास का निर्माण किया गया था। इसके बाद इस मार्ग को केंद्रिय भूतल मंत्रालय में अधीन कर दिया गया। बड़ोग बाईपास कोराष्ट्रीय उच्च मार्ग का दर्जा देने के बाद मार्ग से सबंधित सभी अधिकार भी केंद्रिय मंत्रालय के अधीन चले गए। वर्ष 2016 में इस मार्ग को राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण बोर्ड के हवाले किया गया। बोर्ड द्वारा यहां पर जब फोर लेन की प्रक्रिया शुरू की गई तो कुछ लोगों ने प्रदेश उच्च न्यायालय में अपील दायर कर दी।

प्रशासन द्वारा अब इस मामले में कड़ा संज्ञान लिया जा रहा

उच्च न्यायालय द्वारा मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए बड़ोग बाईपास से सभी अवैध कब्जे हटाने के आदेश जारी किए हैं। ऐसे सभी भवनों को भी तोडऩे के लिए कहा गया है जो कि सरकारी जमीन पर बने हैं। बताया जा रहा है कि रबौण व आंजी में कई ऐसे परिवार हैं जिन्हें बोर्ड द्वारा मुआवजा राशि प्रदान कर दी गई है।

कई माह हो चुके हैं अभी तक भवन मालिक भवनों को खाली नहीं कर रहे हैं। प्रशासन द्वारा अब इस मामले में कड़ा संज्ञान लिया जा रहा है। फोरलेन के दायरे में आ रहे सभी भवन मालिकों को सात दिनों को नोटिस जारी किया जाएगा। निर्धारित अवधि में भी भवन नहीं तोड़े तो एनएचएआई का पिला पंजा इन भवन पर चलेगा।

एनएचएआई की सहायता से जल्द ही रबौण में निजी भवनों को तोडऩे के लिए संयुक्त अभियान शुरू किया जा रहा है। कोर्ट के आदेशों के बाद रबौण-आंजी क्षेत्र में अतिक्रमण को भी हटाया जा रहा है। – नारायण चौहान, तहसीलदार सोलन

यह भी पढ़ें – नया कांगड़ा में सात दिवसीय एनएसएस विशेष शिवर का शुभारंभ

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams