indigenous cow

माधव गौ संवर्धन केंद्र गगडूही में गौ जप महायज्ञ समारोह में बोले पूर्व CM

देसी गौवंश वृद्धि के लिए स्वामी गिरि को धूमल ने भेंट किया बछड़ा

हिमाचल दस्तक। नादौन

गौ, जन, राष्ट्र और जगत के हित हेतु गौ जप महायज्ञ का आयोजन रविवार को माधव गौ संवर्धन केंद्र कुट्ट कश्मीर गगडूही में किया गया। समाोह में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की, जबकि समारोह की अध्यक्षता ज्वालामुखी के विधायक एवं पूर्व मंत्री रमेश धवाला ने की। पूर्व सीएम ने गौ जप महायज्ञ में विधिवित आहुतियां डालीं और गौ पूजन किया। समारोह में गौशाला चैलचौक के संचालक स्वामी अभिषेक गिरि एवं महंत हनुमान नाथ कार्यक्रम में विशष्ठ अतिथियों ने शिरकत की।

समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि देसी पहाड़ी गाय सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय है। उसे विकसित करने के लिए सभी को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि गाय के गोवर से न केवल गैस बनाई जाती है, अपितु फायर प्रूफ टायल भी बनाई जाती है, जिसका प्लांट कानपुर में लगा है। उन्होंने कहा कि सीएम जयराम ठाकुर सरकार ने गौवंश के लिए गौसदनों का निमार्ण व संचालन के लिए जो प्रावधान किया है, जो गौसदनों के लिए संकेतिक सिद्ध होगा।

कहा कि पशुओं को टैग लगाए जाने चाहिए ताकि लावारिस छोडऩे वाले का पता लगाया जा सके

इससे पूर्व विधायक रमेश धवाला ने कहा कि देसी गऊओं की बजाए आज हम मीट व ज्यादा दूध की होड़ में जरसी गऊओं को पाल रहे हैं जो उचित नहीं है हमें देसी गऊओं को विकसित करना होगा। जय राम ठाकुर सरकार ने गौसदनों के संचालन के लिए मंदिरों के चढ़ावे से १५ प्रतिशत व शराब की वोतल से एक रूपये खर्च किए जाने का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि पशुओं को टैग लगाए जाने चाहिए ताकि लावारिस छोडऩे वाले का पता लगाया जा सके।

उन्होंने कहा कि आज लावारिस पशुओं की वजह से किसान को भी कुछ हासिल नहीं हो रहा है और लावारिस पशुओं की जनसंख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसके लिए सरकार व समाज को मिलकर काम करना होगा। इस अवसर पर गौ संवर्धन केंद्र कुट्ट कश्मीर में पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल द्वारा स्वामी गिरि को साहीवाल गाय का बछडा भेंट किया गया।

इस अवसर पर जामली गौशाला के अध्यक्ष एवं केसीसी बैंक के पूर्व चेयरमैंन रसील सिंह मनकोटिया, तहसीलदार विजय शर्मा, ठाकुर रघुवीर सिंह, रिटायर्ड डिप्टी डॉ. यरेक्टर प्रीतम चंद भाटिया, ठाकुर चांद किशोर, जिला परिषद के वाईस चेयरमैंन चौधरी चंदू लाल, राजेंद्र सिंह राणा, डॉ. ओपी सौंधी, डॉ., निगम सहित अन्य उपस्थित रहे।

पेड़ पर किसने लटकाई लाश कडिय़ां जोड़ रही CBI

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams