electoral duty

सिरमौर में हर पोलिंग बूथ पर तैनात होंगे 6 से 10 कर्मचारी

रमेश पहाडिय़ा। नाहन
17वीं लोकसभा को सफल बनाने के लिए जिला निर्वाचन विभाग ने चुनावी तैयारियां जोरों से की जा रही है। चुनावों का सही क्रियान्वयन करने के लिए जिला प्रशासन ने अधिकारीयों और कर्मचारियों को चुनावी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गत दिनों उपायुक्त कार्यालय के सभागार में जिला की पांच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम तथा प्रमुख प्रशिक्षकों को ईवीएम, वीवीपैट और चुनावी प्रक्रिया बारे प्रशिक्षण दिया गया ।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ने अधिकारियों को चुनावी प्रक्रिया बारे भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार कार्य करने और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवाने में किसी प्रकार की लापरवाही न वरतने के निर्देश दिए है । उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान लापरवाही करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जानकारी के मुताबिक 16-17 अपै्रल को जिला के पांचों निर्वाचन क्षेत्र में पीठासीन और पोलिंग अधिकारियों को चुनावी प्रक्रिया बारे प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बताते है कि जिला में लगभग चार हजार अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लोकसभा चुनाव के दौरान तैनात किए जाएगें जिन्हें आगामी 16-17 अपै्रल को सभी उपमंडल मुख्यालयों पर प्रथम चरण का चुनावी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा । जानकारी के मुताबिक सिरमौर में करीब चार हजार अधिकारी और कर्मचारी चुनावी ड्यूटी पर तैनात होंगे। सभी पोलिंग बूथों पर पुलिस और होमगार्ड के जवान ड्यूटी पर होंगे , जबकि सेंसटिव पोलिंग बूथों पर पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फॉर्स के जवान भी तैनात होंगे। जिनमें पच्छाद आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र में 919 अधिकारियों व कर्मचारियों को नाहन में 951, रेणुका आरक्षित में 673, पांवटा निर्वाचन क्षेत्र में 552 और 725 अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

उपायुक्त ने जानकारी कि जिला में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए 560 मतदान केंद्र बनाए गए है जिनमें से पच्छाद आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र में 113 मतदान केंद्रए नाहन निर्वाचन क्षेत्र में 121 मतदान केंद्र, रेणुकाजी, आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र में 123 मतदान केंद्र, पांवटा साहिब निर्वाचन क्षेत्र में 103 और शिलाई निर्वाचन क्षेत्र में एक सौ मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने जानकारी दी कि जिला में 105 संवेदनशील और 47 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान की गई है, जिनमें शांतिपूर्वक मतदान करवाने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे।

निर्वाचन क्षेत्र बार पोलिंग बूथ और कर्मचारियों का विवरण

निर्वाचन क्षेत्र कर्मचारी                       पोलिंग बूथ

पच्छाद                                               919 113
नाहन                                                  951 121
रेणुका                                                 673 123
पांवटा                                                 552 103
शिलाई                                                725 100

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams