News Flash
forelane compensation

अन्य प्रदेशों के प्रभावितों को मिल रहा है मुआवजा

कुल्लू में फोरलेन की नोटिफिकेशन करने से पहले सरकार ने किया था ऐलान

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। कुल्लू
प्रदेश के फोरलेन प्रभावितों को सरकार द्वारा अभी भी चार गुना मुआवजा नहीं दिया है। सरकार ने फोरलेन की नोटिफेशन करने से पहले प्रभावितों को मार्केट रेट का चार गुना मुआवजा देने का ऐलान किया था, लेकिन अब सरकार अपने वादे से पीछे हट रही है। कुल्लू-मंडी में फोरलेन का कार्य इन दिनों युद्धस्तर पर चला हुआ है, लेकिन फोरलने प्रभावित अभी भी चार गुणा मुआवजे का रोना रो रहे हैं, जबकि देश के अन्य राज्यों गुजरात, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और महाराष्ट्र में फोरलने प्रभावितों को सरकार की ओर से चार गुणा मुआवजा दिया जा रहा है। बड़ी बात यह है कि सभी राज्य भाजपा शासित है।

वहीं, अब हिमाचल प्रदेश भी भाजपा शासित प्रदेशों में शामिल हो गया है, लेकिन प्रदेश में अभी भी फोरलेन प्रभावित चार गुणा मुआवजे का रोना रो रहे हैं। इतना ही नहीं भाजपा सरकार ने सत्ता में आने से पहले फोरलेन प्रभावितों को चार गुणा मुआवजा देने का ऐलान भी किया था। लेकिन अभी तक फोरलेन प्रभावितों को इस दिशा में सरकार के कोई सकारात्मक कदम सामने नहीं दिखाई दे रहे हैं। फोरलने संघर्ष समिति के अध्यक्ष ब्रिगेडियर खुशहाल सिंह ठाकुर का कहना है कि अब तो कई जगहों पर फोरलेन ऑथोरिटी मुआवजे के ब्याज को भी हड़प रही है।

उल्लेखनीय है कि अगले वर्ष लोकसभा के चुनाव भी होने प्रस्तावित हैं

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने सत्ता में आने से पहले अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी फोरलेन प्रभावितों को चार गुना मुआवजा मार्केट रेट देने का ऐलान किया था। ऐसे में उन्हें उम्मीद है कि फोरलेन प्रभावितों को चार गुना मुआवजा सरकार की ओर से दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अगले वर्ष लोकसभा के चुनाव भी होने प्रस्तावित हैं। ऐसे में प्रदेश की भाजपा स रकार भी फोरलेन प्रभावितों की मांगों को नजर अंदाज करने का रिस्क नहीं लेगी।

बता दें कि भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं ब्रिगेडियर खुशहाल सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में तत्कालीन कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में मंडी जिला से ही फोरलेन संघर्ष आंदोलन की चिंगारी को हवा दी थी। उसके बाद लगातार मंडी-कुल्लू में फोरलेन संघर्ष समिति अपनी मांगों और मुद्दों को लेकर आंदोलन की डगर पर चलती रही। नतीजा यह हुआ कि मंडी-कुल्लू में कांग्रेस का तो पूरी तरह से ही सूपड़ा साफ हो गया। ऐसे में आने वाले लोकसभा चुनावों में भी भाजपा फोरलेन प्रभावितों की मांगों को जल्द से जल्द पूर कर किसी भी तरह का कोई रिस्क नहीं उठाना चाहेगी।

मंडी में भारतीय नमो संघ ने करवाया कार्यक्रम

मंडी। भारतीय नमो संघ का कार्यक्रम जिला मंडी में जिला अध्यक्ष मंडी सागर सिंह की अध्यक्षता में किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथी भारतीय नमों सघं के प्रदेशाध्यक्ष व भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सचिव दिनेश भाटिया मुख्य रूप से उपस्थित रहे। इसमें भारतीय नमों सघं के जिला उपाध्यक्ष इन्द्र पाल भारद्वाज, प्रदेश सचिव देव राज प्रदेश महामन्त्री महिला र्मोर्चा किरणा चौहान जिला वरिष्ठ अध्यक्ष महिला र्मोचा हरप्रीत कौर भी उपस्थित रहे।

भाटिया ने मोदी की नितियों के बारे में लोगों को बताया कि हिमाचल सरकार व केन्द्र सरकार द्वारा अनियमित योजनाएं चली हुई है जो सिर्फ 10 प्रतिशत ही लोगों को पता होता है बाकि 90 प्रतिशत लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती। भाटिया ने बताया कि सघं का मुख्य काम इन नीतियों को लोगों तक पहुंचाना है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams