News Flash
lok sabha elections result

4 लाख से ज्यादा से जीती दो सीटें, शेष दो 3 लाख के ऊपर

  • सभी 68 विस क्षेत्रों में भाजपा की लीड कांग्रेस के गढ़ ध्वस्त
  • 70% वोट शेयर के साथ देश भर में टॉपर बना हिमाचल

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी ही कहेंगे। हिमाचल में भाजपा ने कई रिकार्ड तोड़ते हुए लोकसभा की चारों सीटों जीती हैं। ‘फिर चार की चार’ चुनावी नारे को हकीकत में बदलते हुए सत्तारूढ़ दल ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अगुवाई में कांगड़ा और मंडी सीटें चार लाख से ज्यादा अंतर से तो हमीरपुर और शिमला सीटें तीन लाख से ज्यादा अंतर से जीतीं।

राज्य के सभी 68 विधानसभा चुनाव क्षेत्रों में भाजपा की बढ़त है और सोलन जिला के नालागढ़ रिकार्ड 52466 वोट भाजपा प्रत्याशी को डालकर करीब 40 हजार की लीड दे दी। रोहडू, रामपुर और हरोली जैसे कांग्रेस के सभी परंपरागत गढ़ ध्वस्त हो गए। भाजपा ने इस चुनाव में अपने वोट प्रतिशत में भी नया रिकार्ड कायम किया है। इस बार पार्टी को कुल मतों के करीब 70 फीसदी हासिल हुए, जो 2014 में 53.85 फीसदी थे। इस लिहाज से पूरे देश में भाजपा के लिए हिमाचल अब पहले नंबर पर है। राज्य में भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों को छोड़ बाकियों की जमानत जब्त हो गई।

मुख्यमंत्री और सरकार की प्रतिष्ठा से जोड़ी जा रही मंडी सीट पर सुखराम के पाते आश्रय शर्मा भाजपा प्रत्याशी रामस्वरूप शर्मा से 4,05,459 मतों से हारे। हमीरपुर में धूमल पुत्र अनुराग ठाकुर ने शानदार तरीके से जीत का चौका लगाया। कांगड़ा में शांता कुमार की जगह चुनाव लड़ रहे किशन कपूर ने सबसे ज्यादा 477623 मतों के अंतर से जीत हासिल की। जबकि शिमला में सुरेश कश्यप ने कांग्रेस प्रत्याशी कर्नल शांडिल को 327515 वोट से मात दी।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams